Saturday, October 19, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरMP News: मध्य प्रदेश में CM Rise School ने बदली शिक्षा की...

MP News: मध्य प्रदेश में CM Rise School ने बदली शिक्षा की तस्वीर, जानें कैसे स्कूली छात्रों को मिल रहा लाभ?

Date:

Related stories

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

Ladli Behna Yojana: MP में E-KYC के बिना नहीं मिलेगी इस खास योजना की 17वीं किस्त, यहां समझें स्कीम का लाभ कैसे उठाएं?

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में इन दिनों लाडली बहना योजना को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। मध्य प्रदेश सरकार की इस खास योजना की लाभार्थी महिलाओं के मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं।

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार शिक्षा प्रणाली में खासा बदलाव करते हुए इसे और बेहतर कर रही है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है मध्य प्रदेश में शुरू किए गए सीएम राइज स्कूल। (CM Rise School) मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे सीएम राइज स्कूलों में आज छात्रों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जा रही है जिससे शिक्षा व्यवस्था की पूरी तस्वीर बदलती नजर आ रही है। (MP News)

मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस संबंध में एक आधिकारिक आंकड़ा जारी किया गया है जिसमें स्कूली छात्रों को मिलने वाले तमाम सुविधाओं के बारे में बताया गया है। ऐसे में आइए हम आपको इस लेख के माध्यम से ये बताने की कोशिश करते हैं कि सीएम राइज स्कूल ने कैसे MP में शिक्षा की तस्वीर बदलने का काम किया है और छात्र किस प्रकार लाभवान्वित हो रहे हैं।

MP में छात्रों को मिल रही उत्कृष्ट शिक्षा

मध्य प्रदेश में सीएम राइज स्कूल की मदद से छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। पहले चरण की बात करें तो अभी मध्य प्रदेश (MP) के विभिन्न हिस्सों में सरकार द्वारा 275 सीएम राइज स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। इनमें से 125 स्कूलों में सरकार ने निःशुल्क परिवहन सेवा का इंतजाम कर लिया है जिससे लगभग 70000 विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।

MP सरकार की ओर से स्पष्ट किया जा चुका है कि शिक्षा विभाग 5 से 20 किमी के दायरे में स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को निःशुल्क बस परिवहन सेवा उपलब्ध कराएगा। इससे बच्चों का स्कूल आवागमन बेहद आसान हो गया है और वे आसानी से स्कूल पहुंच कर उत्कृष्ट शिक्षा हासिल कर रहे हैं।

CM Rise School में मिलने वाली सुविधा

मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में संचालित होने वाली सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) में शासन की ओर से तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इन स्कूलों में होनहार छात्रों को लैपटॉप, मिड-डे-मील, नकद प्रोत्साहन राशि, पाठ्यपुस्तकों का निःशुल्क वितरण व स्कूल ड्रेस के लिए सहायता राशि आदि की सुविधा दी जा रही है ताकि उनके पठन-पाठन की प्रक्रिया बेहतर ढंग से जारी रह सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories