Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यMP News: पर्यटकों से Mohan Yadav सरकार को मिला करोड़ों का राजस्व,...

MP News: पर्यटकों से Mohan Yadav सरकार को मिला करोड़ों का राजस्व, अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर CM के ये दावे हैरान करेंगे

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

Ladli Behna Yojana: MP में E-KYC के बिना नहीं मिलेगी इस खास योजना की 17वीं किस्त, यहां समझें स्कीम का लाभ कैसे उठाएं?

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में इन दिनों लाडली बहना योजना को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। मध्य प्रदेश सरकार की इस खास योजना की लाभार्थी महिलाओं के मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं।

MP News: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में वन्य जीवों के संरक्षण और टाइगर रिजर्व को लेकर चर्चा जोरों पर है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर एक बड़ा दावा किया है। सीएम मोहन यादव ने स्पष्ट किया है कि मध्य प्रदेश (MP News) सरकार को राज्य के सभी टाइगर रिजर्व में आने वाले लाखों पर्यटकों से प्रतिवर्ष 55 करोड़ से लेकर 60 करोड़ तक का राजस्व प्राप्त होता है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर ही केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा वन्य जीवों के संरक्षण के लिए किए जाने वाले सफल प्रयास का जिक्र किया। उनका कहना है कि सरकार वन्य जीवों के संरक्षण हेतु पूरी तरह से प्रयासरत है और उन्हें फलने-फूलने के लिए बेहतर माहौल दिया जा रहा है।

CM Mohan Yadav का बड़ा दावा

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने वन्य जीवों के संरक्षण और पर्यटन को लेकर बड़ा दावा किया है। सीएम मोहन यादन का कहना है कि MP में 7 टाइगर रिजर्व हैं। इन सभी टाइगर रिजर्व को देखने व घूमने के लिए प्रतिवर्ष 25 लाख से ज्यादा पर्यटक मध्य प्रदेश आते हैं।

मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित टाइगर रिजर्व को देखने आने वाले लाखों पर्यटकों से राज्य सरकार प्रतिवर्ष 55 करोड़ से लेकर 60 करोड़ तक का राजस्व प्राप्त करती है। MP की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में टाइगर रिजर्व का भी अहम योगदान है।

MP में 7 टाइगर रिजर्व

मध्य प्रदेश सरकार ने बाघों के संरक्षण के लिए अभयारण्य बना रखे हैं। वर्तमान की बात करें तो MP में 7 अभयारण्य (रिजर्व) हैं जिसमें बांधवगढ़, कान्हा, पन्ना, पेंच, सतपुड़ा, संजय दुबरी और नव घोषित वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व का नाम शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2024

भारत के साथ में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बाघों की घटती संख्या को गंभीरता से लेते हुए हर वर्ष 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। इसे सर्वप्रथम रूस के पीटर्सबर्ग में एक इंटरनेशनल कांफ्रेंस के दौरान मनाने का फैसला लिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के माध्यम से बाघों के संरक्षण और उनकी घटती संख्या के प्रति लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ाने का काम किया जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories