Home देश & राज्य MP में Ujjwala Yojana बदल रही ग्रामीण इलाकों की तस्वीर! जानें कैसे...

MP में Ujjwala Yojana बदल रही ग्रामीण इलाकों की तस्वीर! जानें कैसे लाखों महिलाओं तक पहुंच रहा सीधा लाभ?

MP News: पीएम उज्जवला योजना, मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदल रही है और लाखों महिलाओं तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

0
MP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इस क्रम में पीएम उज्जवला योजना का जिक्र सबसे ज्यादा है। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार की ये योजना मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदल रही है और लाखों महिलाओं तक एलपीजी सिलेंडर पहुंच रहा है।

मध्य प्रदेश के मख्यमंत्री मोहन यादव के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक 3 चरणों में 88 लाख 90 हजार से अधिक नि:शुल्क गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं। इसके तहत राज्य में 45 लाख से अधिक महिलाएं भी पीएम उज्जवला योजना का लाभार्थी बन चुकी हैं। सीएम मोहन यादव की सरकार के प्रयास से सभी पात्र महिलाओं को चिन्हित उन्हें योजना का लाभ दिया जा रहा है।

कैसे कारगर साबित हुई Ujjwala Yojana?

मध्य प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों से पीएम उज्जवला योजना का लाभ आज लाखों महिलाओं तक पहुंचाया जा रहा है। सीएम मोहन यादव की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार अब तक मध्य प्रदेश की 45 लाख 89 हजार महिलाएं उज्जवला योजना का लाभ उठा चुकी हैं। वहीं सरकार ने 3 चरणों में अब तक 88 लाख 90 हजार से अधिक नि:शुल्क गैस कनेक्शन बांटे हैं।

मोहन यादव सरकार का कहना है कि गैस सिलेंडर की रिफिलींग के लिए राज्य सरकार ने 450 रुपये मानक के हिसाब से अब तक 118 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है।सरकार का कहना है कि आगामी समय में भी पीएम उज्जवला योजना का विस्तार जारी रहेगा और लोगों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कि धुएं से मुक्ति मिले और लाभार्थी स्वस्थ्य जीवन जी सकें।

कैसे लाभार्थियों तक पहुंच रहा योजना लाभ?

केन्द्र सरकार की ओर से पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी। इसका कार्यान्वयन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय करता है और इसके तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

पीएम उज्जवला योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए उनकी पात्रता देखी जाती है। इसके तहत मुख्यत: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम उज्जवला योजना का लाभ पाने के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय आवेदन पत्र जारी करता है, जिसके भर कर लाभार्थियों तक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर के रूप में योजना का लाभ पहुंचाया जा सकता है।

Exit mobile version