Home देश & राज्य MP News: खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ जाएगी भारी! जानें मध्य...

MP News: खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ जाएगी भारी! जानें मध्य प्रदेश पुलिस के सिटीजन पोर्टल पर कैसे दर्ज होगी शिकायत?

MP News: मध्य प्रदेश में खुलें में मांस-मछली की बिक्री एवं लाउडस्पीकर का उपयोग प्रतिबंध है और ऐसा करने पर सिटीजन पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

0
MP News
MP Police

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही भाजपा की सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में कानून प्रणाली को लेकर बेहद सख्त है। सीएम मोहन यादव कई दफा स्पष्ट कर चुके हैं कि उनकी सरकार में प्रशासन जीरो टोलरेंस की नीतियों के तहत कार्यरत है। मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा भी सरकार के निर्देश पर लोगों की सुविधा के लिए सिटीजन पोर्टल की शुरुआत की गई जिससे कि राज्य में कानून के शासन को और बेहतर ढ़ंग से प्रभावी किया जा सके।

मध्य प्रदेश पुलिस की ओर से इसी क्रम में सिटीजन पोर्टल पर दी जा रही सुविधा में इजाफा करते हुए खुलें में मांस-मछली एवं अंडे की बिक्री व लाउडस्पीकर के उपयोग पर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दे दी गई है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के आम नागरिक भी खुलें में मांस-मछली एवं अंडे की बिक्री करने वालों के खिलाफ, आधिकारिक साइट http://citizen.mppolice.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ेगी भारी

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में खुले में मांस-मछली व अंडे की बिक्रि पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा सरकार की ओर से धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकर पर भी प्रतिबंध लगाने सख्त आदेश जारी किया जा चुका है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसका वो कृत्य उसे भारी पड़ सकता है।

मध्य प्रदेश पुलिस ने सिटीजन पोर्टल पर दर्ज की जाने वाली शिकायतों में इन दोनों प्रकरणों को भी जोड़ दिया है जिसके तहत अब राज्य के आम नागरिक प्रशासन की आधिकारिक साइट http://citizen.mppolice.gov.in पर जाकर संंबंधित नियम उल्लंघनपर शिकायत दर्ज कर सकेंगे। इसके लिए शिकायतकर्ता को आधिकारिक साइट पर जाकर e-FIR या ‘शिकायत दर्ज’ विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद नाम, पता, मोबाइल नंबर भरकर लॉगिन ID बना लें और लॉग इन कर शिकायत का पूरा विवरण दर्ज कर ‘सब्मिट’ विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद पुलिस शिकायत का सत्यापन कर आगे की कार्रवाई कर सकेगी।

कैसे मददगार साबित हो रहा सिटीजन पोर्टल?

मध्य प्रदेश पुलिस के सिटीजन पोर्टल पर लोग गर बैठे आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर रहे हैं। इस पोर्टल के लॉन्च होने से लोगों के कीमती समय की बचत हो रही है और उन्हें थाने-पुलिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है। इसके अलावा पोर्टल की ऑनलाइन मॉनिटरिंग होने के कारण प्रशासन शिकायत का तत्काल संज्ञान लेकर कार्रवाई भी कर रहा है।

Exit mobile version