Home देश & राज्य MP News: शिक्षा विभाग की इस खास योजना से बोर्ड परीक्षा में...

MP News: शिक्षा विभाग की इस खास योजना से बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को मिलेगा मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

MP News: मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से संचालित की जा रही 'रुक जाना नहीं' योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को पास होने का एक और मौका मिलेगा।

0
MP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

MP News: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को एक मौका दिया जा रहा है। दरअसल MP के शिक्षा विभाग की ओर से ‘रुक जाना नहीं’ योजना का संचालन किया जाता है जिसके तहत फेल हुए छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। ऐसे में अगर 10वीं या 12वीं का कोई छात्र परीक्षा में फेल हुआ हो तो शिक्षा विभाग के इस खास योजना के तहत फॉर्म भर सकता है।

मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को www.mpsos.nic.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा जिसके बाद वो परीक्षा में भाग लेने के पात्र हो सकेगा। बता दें कि इस योजना के तहत होने वाले परीक्षा के पहले चरण यानी जून में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जा चुके हैं। अब 28 अगस्त तक दूसरे चरण यानी दिसंबर में होने वाली परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जा सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत अप्लाई करने के लिए बोर्ड परीक्षा में फएल हुए छात्रों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.mpsos.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद ‘रुक जाना नहीं’ योजना पर क्लिक करना होगा।

इस योजना पर क्लिक करने के बाद आवेदक अपनी कक्षा (10वीं या 12वीं) चुन सकता है। अपनी कक्षा का चुनाव करने के बाद छात्र को अपना अनुक्रमांक नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद आपका परीक्षा परिणाम आपके स्क्रीन पर नजर आएगा।

परीक्षा परिणाम सामने आने के बाद, आवेदक जितने विषय में फेल है उसे प्रति विषय तय किए शुल्क का भुगतान कर ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत आवेदन विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद साइट पर संबंधित दस्तावेज अपलोड कर ‘सबमिट’ विकल्प को चुन आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

क्या है शिक्षा विभाग की ये खास योजना?

मध्य प्रदेश सरकार के ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को अपने परिणाम बेहतर करने का एक मौका मिल जाता है। इस योजना की शुरूआत वर्ष 2016 में हुई थी। इसके तहत वर्ष में 2 बार जून व दिसंबर में परीक्षा आयोजित की जाती है। इस योजना का लाभ लेकर बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर अपने परिणाम को बेहतर कर सकते हैं।

Exit mobile version