Home देश & राज्य मध्य प्रदेश MP News: छात्र ध्यान दें! 5वीं-8वीं के बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम...

MP News: छात्र ध्यान दें! 5वीं-8वीं के बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी, यहां जानें शेड्यूल व अन्य डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश में 5वीं कक्षा और 8वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। ये परीक्षाएं 6 मार्च से 14 मार्च के बीच आयोजित की जाएंगी।

0
MP News
MP News

MP News: जनवरी माह प्रारंभ होने के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में स्कूली बच्चों की धड़कने बढ़ती नजर आ रही है। दरअसल विभिन्न राज्यों में छात्रों के परीक्षा को लेकर समय सारणी जारी की जा रही है जिससे की छात्र एक कक्षा से दूसरी कक्षा में प्रवेश कर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें। ताजा जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से भी 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दी गई है। शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ये परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होकर 14 मार्च तक चलेंगी। इस दौरान पूरे राज्य से लगभग 24 लाख स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।

5वीं कक्षा के लिए टाइम टेबल

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए टाइम टेबल के अनुसार 5वीं कक्षा की परीक्षा 6 मार्च से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेंगी। इस दौरान 6 मार्च को हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और उर्दू का परीक्षा लिया जाएगा। वहीं 7 मार्च को गणित अथवा द्दष्टिबाधितों के लिए संगीत का पेपर हो सकेगा। इसके बाद छात्रों को तैयारी के लिए गैप मिलेगा और 11 मार्च को द्वितीय भाषा अंग्रेजी, हिंदी का परीक्षा लिया जाएगा। वहीं 12 मार्च को पर्यावरण अध्ययन व 13 मार्च को अतिरिक्त भाषा हिंदी, संस्कृत, उर्दू, पंजाबी के परीक्षा के साथ समापन हो सकेगा। बता दें कि परीक्षा के लिए सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

8वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा की समय सारणी

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए समय सारणी के हिसाब से 8वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा की शुरुआत 6 मार्च से होगी जिसका समापन 14 मार्च को किया जा सकेगा। इसके तहत 6 मार्च को प्रथम भाषा हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू का पेपर होगा। इसके बाद 7 मार्च को गणित और द्दष्टिबाधितों के लिए संगीत का परीक्षा हो सकेगा। इसके बाद छात्रों के लिए तीन दिनों का अवकाश दिया गया है जिसके बाद 11 मार्च को द्वितीय भाषा अंग्रेजी/हिंदी का पेपर होगा। 12 मार्च को साइंस, 13 मार्च को तृतीय भाषा संस्कृत, हिंदी, उर्दू, मराठी, पंजाबी, गुजराती व मूकबधिरों के लिए चित्रकला की परीक्षा होगी। इसके बाद 14 मार्च को सामाजिक विज्ञान के परीक्षा के साथ 8वीं के बोर्ड परीक्षा का समापन हो सकेगा। 8वीं कक्षा की परीक्षाएं भी सुबह 6 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version