Sunday, October 20, 2024
Homeदेश & राज्यSickle Cell रोग पर रोकथाम के लिए MP सरकार की खास मुहिम,...

Sickle Cell रोग पर रोकथाम के लिए MP सरकार की खास मुहिम, जानें लाखों मरीजों को क्या चिकित्सा सुविधा दे रहा राज्य शासन?

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

MP News: सिकल सेल एनीमिया जैसे गंभीर रोग को लेकर मध्य प्रदेश सरकार बेहद सजग है और इसके रोकथाम के लिए मरीजों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार का दावा है कि 2047 तक सिकल सेल (Sickle Cell) रोग को जड़ से समाप्त कर दिया जाएगा। दरअसल ये बिमारी लाल रक्त कोशिका विकारों का एक समूह है जो मानव शरीर में हीमोग्लोबिन को प्रभावित करता है जिसका असर रक्त के प्रवाह पर पड़ता है।

World Sickle Cell 2024 के अवसर पर हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस बिमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए किए जा रहे तमाम प्रयासों के बारे में बताएंगे।

MP सरकार की खास मुहिम

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में राजकीय अस्पतालों में सिकल रोग पर रोकथाम के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। सीएम मोहन यादव के नेतृत्व वाली इस सरकार का लक्ष्य है कि 2047 तक सिकल सेल रोग को जड़ से समाप्त कर दिया जाएगा।

सिकल सेल रोग को जड़ से समाप्त करने के लिए राज्य सरकार लाखों मरीजों को स्क्रीनिंग एवं कन्फर्मेटरी जांच सुविधा, उपचार एवं प्रबंधन, नि:शुल्क रक्तदान, जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड, रेगुलर फॉलोअप, मैरिज काउंसलिंग, नवजात शिशु के लिए जांच, गर्भवती महिला के गर्भ में शिशु की जांच व रोगियों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध करा कर सुविधा दे रही है। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से पूरे प्रदेश में जन-जागरुकता भी फैलाई जा रही है जिससे कि जल्द से जल्द इस गंभीर रोग (Sickle Cell) से निजात मिल सके।

क्या है Sickle Cell रोग?

सिकल सेल बिमारी, वंशानुगत लाल रक्त कोशिका विकारों (परिवर्तित) का एक समूह है जो मानव शरीर में हीमोग्लोबिन को प्रभावित करता है। इस दौरान लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण अर्धचंद्राकार या ‘सिकल’ आकार की हो जाती हैं जिसके कारण इसे सिकल सेल बिमारी कहा जाता है।

सिकल सेल रोग के दौरान लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) अपने आकार के कारण आसानी से मुड़ती या हिलती नहीं हैं और शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त के प्रवाह को रोकती हैं। इसके कारण लोग स्ट्रोक, आंखों की समस्या व अन्य गंभीर बिमारी से ग्रसित हो सकते हैं। सिकल सेल रोग के लक्षण की बात करें तो शरीर का पीला होना, अत्याधिक थकान व जोड़ों समेत अन्य हिस्सों में दर्द व सूजन सिकल सेल रोग के गंभीर लक्षण हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories