Home ख़ास खबरें MP के पत्रकारों को CM Mohan Yadav की बड़ी सौगात! बीमा के...

MP के पत्रकारों को CM Mohan Yadav की बड़ी सौगात! बीमा के अतिरिक्त राशि का नहीं करना पड़ेगा भुगतान; देखें पूरी रिपोर्ट

Patrakar Bima Yojana: CM Mohan Yadav ने ऐलान किया है कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम में की गई वृद्धि का भुगतान राज्य सरकार करेगी।

0
Patrakar Bima Yojana
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Patrakar Bima Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने MP के पत्रकारों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पत्रकार बीमा योजना (Patrakar Bima Yojana) में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम में की गई वृद्धि का भुगतान करने के लिए पत्रकारों को नहीं सोचना होगा। इस अतिरिक्त धनराशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। पत्रकार गत वर्षों की तरह ही प्रीमियम दे सकेंगे।

CM Mohan Yadav का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज बड़ा ऐलान करते हुए सूबे के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत पत्रकारों को बड़ी सौगात दी है। सीएम मोहन यादव के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लिखा गया है कि “लोकतंत्र के चतुर्थ स्तंभ, आप दिन-रात एक करके विषम परिस्थितियों में देश और समाज की सेवा करते हैं। विभिन्न पत्रकार संगठनों द्वारा एक विषय मेरे संज्ञान में लाया गया था कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम में वृद्धि की गई है। हमने निर्णय लिया है कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम की दरों में की गई वृद्धि का भार राज्य सरकार उठाएगी। प्रदेश के पत्रकारों से गत वर्षों की तरह ही प्रीमियम लिया जाएगा।”

सीएम मोहन यादव ने ये भी स्पष्ट किया है कि “पत्रकार बीमा योजना में फॉर्म भरने के लिए निर्धारित तिथि 20 सितम्बर से बढ़ाकर 25 सितम्बर 2024 की जाती है। राज्य सरकार पत्रकारों बंधुओं के साथ हर कदम पर खड़ी है।”

किन पत्रकारों को मिलेगा योजना का लाभ?

पत्रकार बीमा योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार पत्रकारों को मार्ग दुर्घटना और स्वास्थ्य के लिए कवर प्रदान करती है। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के उन मूल निवासियों को मिलेगा जो दिल्ली में मीडियाकर्मी हैं। इसके अलावा गैर अधिमान्य पत्रकारों के लिये 50 प्रतिशत प्रीमियम पत्रकार द्वारा और 50 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा। इस पूरे श्रेणी में दैनिक समाचार-पत्र के चार, साप्ताहिक/पाक्षिक/मासिक पत्र-पत्रिका और इलेक्ट्रॉनिक एवं जनसंपर्क संचालनालय/डीएव्हीपी में पंजीकृत वेब मीडिया के दो-दो प्रतिनिधियों को योजना में पात्रता होगी।

Patrakar Bima Yojana- संक्षिप्त में

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से पत्रकार बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत पत्रकारों को 2 और 4 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा व 5 और 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत 20 से 70 वर्ष तक की आयु वाले पत्रकार शामिल होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए जमा की जाने वाले प्रीमियम राशि का 25 फीसदी पत्रकारों द्वारा और 75 फीसदी MP शासन द्वारा भुगतान किया जाता है। वहीं 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले पत्रकारों द्वारा प्रीमियम का 15 फीसदी हिस्सा तो वहीं शासन द्वारा 85 फीसदी रकम काभुगतान किया जाता है।

Exit mobile version