Home ख़ास खबरें PM Jan-Dhan Yojana के तहत MP में खुले करोड़ों बैंक खाते, जानें...

PM Jan-Dhan Yojana के तहत MP में खुले करोड़ों बैंक खाते, जानें कैसे बढ़ी लोगों की वित्तीय आत्मनिर्भरता?

PM Jan-Dhan Yojana: मध्य प्रदेश (MP) में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत करोड़ों बैंक खाते खोलकर गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया गया है।

0
MP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

PM Jan-Dhan Yojana: देश के विभिन्न राज्यों के देहात व पिछड़े इलाकों में बैंकिंग प्रणाली की बात जब भी सामने आती है तो ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ का जिक्र होना लगभग तय है। दावा किया जाता है कि इस खास योजना ने देश के पिछड़े व ग्रामीण इलाको में लोगों को बैंक सेक्टर से जोड़ा और बैंकिंग व्यवस्था मिलने से उनकी वित्तीय आत्मनिर्भरता बढ़ी।

मध्य प्रदेश में भी PM Jan-Dhan Yojana का खूब असर रहा और देखते ही देखते आज करोड़ों की संख्या में लोग इस योजना के अंतर्गत बैंकिंग प्रणाली से जुड़कर वित्तीय आत्मनिर्भरता का लाभ उठा रहे हैं। मध्य प्रदेश (MP News) के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसी क्रम में एक पोस्ट साझा कर बताया है कि कैसे ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ ने MP में बैंकिंग प्रणाली की तस्वीर बदली है।

करोड़ो नागरिकों के खुले जन-धन खाते

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य में पीएम जन-धन योजना के अंतर्गत 4.37 करोड़ नागरिकों के बैंक खाते अब तक खुल चुके हैं। दावा किया जा रहा है कि इनमे ज्यादातर उन खाताधारकों की संख्या है जो मूल रूप से MP के ग्रामीण व पिछड़े इलाकों में रहते हैं और अब तक बैंकिंग सुविधा का लाभ ले पाने में असमर्थ्य थे। हालाकि पीएम जन-धन योजना के माध्यम से न सिर्फ लोग बैंकिंग प्रणाली से जुड़े हैं बल्कि उनकी वित्तीय आत्मनिर्भरता भी बढ़ी है।

मध्य प्रदेश सरकार का दावा है कि राज्य में करोड़ों जन-धन खाताधारकों को बैंकिंग सेवा मिलने से उनकी वित्तीय आत्मनिर्भरता बढ़ गई है और वे आसानी से अपने लेन-देन संबंधी कार्यों को पूरा कर रहे हैं।

PM Jan-Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन-धन योजना केन्द्र सरकार की वो खास योजना है जिसका उद्देश्य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है। इस खाय योजना की शुरुआत पीएम नरेन्द्र मोदी के पहले कार्यकाल में 15 अगस्त 2014 के दिन हुी थी। इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने वाले लोगों को कई सारे लाभ उपलब्ध कराए जाते हैं। जैसे कि जन-धन खाते में जमा धनराशि पर ब्याज दिया जाता है।

पीएम जन-धन योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक खाते 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी कवर करते हैं। वहीं इस खास योजना के तहत 30000 रुपये का जीवन बीमा, लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर दिया जाता है। इसके अलावा जन-धन खातों से भारत भर में धन का आसानी से अंतरण और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Exit mobile version