Friday, October 18, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडMaharashtra Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में अब छिड़ेगा संग्राम!...

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में अब छिड़ेगा संग्राम! EC ने की मतदान के तारीखों की घोषणा

Date:

Related stories

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

चुनाव से पहले ‘फ्रीबीज’ वाले ऐलान पर Supreme Court की सख्ती, केन्द्र के साथ Election Commission को जारी किया नोटिस

Supreme Court on Freebies: भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यही वजह है कि हमारे देश में मतदाता अपनी मनमर्जी और अपनी पसंद से सरकारों को चुनते हैं। यदि सरकारें उनके (जनता) मंशा के अनुरूप काम न करें तो चुनाव के माध्यम से उन्हें बदल भी दिया जाता है।

हरियाणा में Congress की हार के बाद Mallikarjun Kharge के सुर में सुर मिलाते नजर आए Rahul Gandhi, क्या साख पर लगेगी डेंट?

Rahul Gandhi: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के बाद नतीजों का ऐलान हो चुका है। हरियाणा में तस्वीर अब साफ है और ये स्पष्ट है कि BJP पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election Schedule) के लिए वोटिंग होगी। वहीं 23 नवंबर को मतगणना कर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

झारखंड की बात करें तो यहां दो चरणों में मतदान होगा। झारखंड (Jharkhand Assembly Election Schedule) में 13 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि महाराष्ट्र के साथ ही 23 नवंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान होगा। (Maharashtra Jharkhand Election Date 2024)

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024- EC ने जारी किया शेड्यूल

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई शेड्यूल के मुताबिक महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में मतदान होगा। मतदान के लिए 20 नवंबर की तारीख तय की गई है। वहीं नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार 29 अक्टूबर तक नॉमिनेशन कर सकेंगे जबकि 30 अक्टूबर को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की जाएगी। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 3 नवंबर तय की गई है। (Maharashtra Jharkhand Election Date 2024)

झारखंड की बात करें तो यहां पहले चरण का मतदान 13 नवंबर तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा। इन दोनों चरणों के दौरान राज्य की सभी 81 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। नतीजों की बात करें तो झारखंड चुनाव के नतीजे भी महाराष्ट्र के साथ 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

विधानसभा व लोकसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

महाराष्ट्र व झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ चुनाव आयोग ने देश के 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीट और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे। यूपी की 9 विधानसभा सीटें इस प्रकार हैं- मझवां, सीसामऊ, मीरापुर, खैर, करहल, फूलपुर, कटेहरी, कुंदरकी और गाजियाबाद। वहीं यूपी की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर इलेक्शन पिटिशन होने के नाते अभी मतदान की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

यूपी के अलावा बिहार की इमामगंज, बेलागंज, रामगढ़ और तरारी सीट, पंजाब की गिद्दड़बाहा, चब्बेवाल, डेरा बाबा नानक और बरनाला सीट, मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर सीट, पश्चिम बंगाल की तालडांगरा, मेदिनीपुर, सीताई, नैहाटी, हाओरा और मदारीहाट सीट, कर्नाटक की शिगगांव, चन्नापटना और संदूर सीट, गुजरात की वाव सीट, मेघालय की गमबेग्रे सीट, असम की बोंगाईगांव, बेहाली, ढोलाई, सिदली और सामगुरी सीट, केरल की पलक्कड़ और चेलक्कारा सीट, राजस्थान की झुंझुनू, देवली-उनियारा, चोरासी, खिंवसर, दौसा, सलूम्बर और रामगढ़ सीट और छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा व नतीजे 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

लोकसभा चुनाव की बात करें तो 13 नवंबर को केरल की वायनाड सीट पर तो वहीं 20 नवंबर को महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इसके साथ ही उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर भी 20 नवंबर को मतदान होना है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories