Home ख़ास खबरें Maharashtra News: फ्री LPG सिलेंडर, 1500 रुपये मासिक; महिलाओं व किसानों को...

Maharashtra News: फ्री LPG सिलेंडर, 1500 रुपये मासिक; महिलाओं व किसानों को साधते हुए NDA Govt ने कर दिए कई अहम ऐलान

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने आज विधानसभा में बजट पेश करते हुए किसानों व महिलाओं को साधने के लिए कई ऐलान किए हैं। इसके तहत अब महिलाओं को 1500 रुपये मासिक की धनराशि तो वहीं किसानों को सस्ते कीमत पर डीजल मिलने के साथ उनका इलेक्ट्रिसिटी बिल माफ होगा।

0
Maharashtra News
फाइल फोटो- विधानसभा में बजट पेश करने जाते डिप्टी सीएम अजीत पवार व अन्य

Maharashtra News: महाराष्ट्र में वर्ष 2024 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इससे पूहले आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया है। महाराष्ट्र (Maharashtra News) सरकार की ओर से वित्त मंत्री व डिप्टी सीएम अजित पवार ने बजट पेश करते हुए किसानों से लेकर महिलाओं तक के लिए कई अहम ऐलान कर दिए हैं।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जुलाई 2024 से ‘CM माझी लड़की बहीण’ योजना के तहत, महिलाओं को 1500 रुपये मासिक दिए जाएंगे और उन्हें वर्ष में 3 LPG सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं राज्य सरकार ने 44 लाख किसानों का इलेक्ट्रिसिटी बिल माफ करने के साथ सिंचाई, बीज व खेतों में मॉडर्न तकनीक को बढ़ावा देने का वादा किया है।

किसानों के लिए खास ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने आज बजट पेश करने के दौरान राज्य के किसानों के लिए खास ऐलान किया है। राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब प्राकृतिक घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई की जाएगी। इसके अलावा किसानों के लिए सिंचाई, बीज, खेतों में मॉडर्न तकनीकों को बढ़ावा दिया जाएगा और 44 लाख किसानों का इलेक्ट्रिसिटी बिल भी माफ किया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर टैक्स 24% से घटाकर 21% किया जा रहा है जिससे डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर कम हो गई हैं। वहीं पेट्रोल पर टैक्स 26% से घटाकर 21% किया गया है जिससे पेट्रोल की दरों में 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी।

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के लिए खास ऐलान करते हुए स्पष्ट किया है कि राज्य में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर बोनस दिया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इससे किसान और सशक्त हो सकेंगे।

महिलाओं को साधने के लिए खास ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले ही महिलाओं को साधने के लिए भी खास ऐलान किया है। ऐसे में आइए हम आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लॉन्च किए गए योजनाओं के बारे में बताते हैं-

CM माझी लड़की बहीण योजना इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की उम्र वाली महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।

पिंक ई-रिक्शा योजना इस योजना के तहत 17 शहरों की 10000 महिलाओं को ई-रिक्शा खरीदने के लिए वित्तीय मदद दी जाएगी। महाराष्ट्र सरकार इसके लिए बजट से 80 करोड़ रुपये अलग रखेगी।

शुभमंगल विवाह योजना महाराष्ट्र सरकार ने आज बजट पेश करने के दौरान शुभमंगल विवाह योजना की रकम बढ़ा दी है। इसके तहत अब लाभार्थी महिलाओं को 10000 रुपये के बजाय 25000 रुपये मिलेंगे।

CM अन्नपूर्णा योजना महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के हित को ध्यान में रखते हुए CM अन्नपूर्णा योजना लॉन्च की है। इसके तहत प्रत्येक वर्ष लाभार्थी महिलाओं को 3 LPG गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे।

हायर एजुकेशन एजुकेशन महाराष्ट्र सरकार द्वारा OBC और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों के लिए हायर एजुकेशन स्कीम लाई गई है। इसके तहत 8 लाख रुपये वार्षिक तक के आय वाले परिवार की कन्या के हायर एजुकेशन के लिए लगने वाले 100% फीस की भरपाई सरकार करेगी।

Exit mobile version