Home ख़ास खबरें ‘Make in India’ को मिली नई दिशा, PM Modi और स्पेन के...

‘Make in India’ को मिली नई दिशा, PM Modi और स्पेन के PM Pedro Sanchez ने किया TATA Airbus Plant का उद्घाटन, जानें क्यों है खास?

TATA Aircraft Complex: गुजरात में PM Modi और स्पेन के PM Pedro Sanchez ने TATA Aircraft Complex का उद्घाटन किया।

0
TATA Airbus Plant
TATA Airbus Plant picture credit google

TATA Aircraft Complex : दिवाली से ठीक पहले देश को एक बड़ी सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज (PM Pedro Sanchez ) के साथ मिलकर भारत के पहले (Make in India) (TATA Aircraft Complex) का उद्घाटन गुजरात में कर दिया है। यहां पर C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का निर्माण होगा।

PM Modi और स्पेन के PM Pedro Sanchez ने किया TATA Airbus Plant का उद्घाटन

उद्घाटन की वीडियो न्यूज एजेंसी ANI ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। इसके साथ ही लिखा है कि,”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) परिसर में C-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। C-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान हैं, जिनमें से 16 स्पेन से सीधे एयरबस द्वारा डिलीवर किए जा रहे हैं और शेष 40 भारत में बनाए जाने हैं। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाने के लिए जिम्मेदार है। यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली फाइनल असेंबली लाइन (FAL) होगी।”

उद्घाटन से पहले वडोदरा में हुआ विशाल रोड शो

भारतीय वायु सेना के लिए ये एक एतिहासिक दिन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, गुजरात के वडोदरा में भारत का ये पहला निजि मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है। स्पेन के लिए ये दिन भी खास है क्योंकि, स्पेन के साथ मिलकर भारत 56 विमान बनाएगा। दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है। इसी के तहत भारत और स्पेन के प्रधानमंत्री वडोदरा उद्घाटन करने पहुंचे। स्पेन के पीएम की ये पहली आधिकारिक यात्रा है। उद्घाटन से पहले गुजरात में दोनों प्रधानमंत्रियों ने एकजुट होकर एक बड़ा रोड शो किया। इस दौरान भारी संख्या में लोगों की भीड़ मौजूद रही। भारत की संस्कृति की खास झलक यहां पर देखने को मिली। इस रोड शो में लोगों के हाथ में भारत और स्पेन से झंडे दिखे।

‘Make in India’ के तहत C-295 विमान बनने से क्या होगा फायदा?

‘मेक इन इंडिया’ इंडिया’ देश की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा चलाया जा रहा एक महत्वपूर्ण अभियान है। जिसके तहत देश में बनने वाले सामानों को बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि भारत की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके और लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। इसी लिए C-295 विमान भारत में पहली बार मेक इन इंडिया के तहत बनाए जा रहे हैं। TASLA ने विमानों को बनाना शुरु कर दिया है। खबरों की माने तो पहला देसी विमान साल 2026 तक बनकर तैयार हो सकता है। टाटा के द्वारा बनाए जा रहे विमान में 48 से 75 फीसदी देसी सामान का इस्तेमाल होगा। विमान में लगने वाले सामान का जिम्मा BEAL और BDAL जैसी बड़ी देसी कंपनियों को सौंपा गया है। C-295 विमान के आने से लंबे समय से इस्तेमाल होने वाला पुराने विमानों को हटाया जाएगा। भारत में ही टाटा के द्वारा विमान बनने से 3000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version