Sylvester Dacunha: यूं तो भारत में कई डेयरी प्रोडक्ट कंपनियां है। लेकिन, अमूल का नाम हर किसी की जुबान पर रहता है। अमूल को एक बड़ा ब्रांड बनाने में अमूल गर्ल की अहम भूमिका रही है। अमूल गर्ल के ऐड कैंपेन ने इसे पूरे भारत में पहचान दिलाई थी। इसी अमूल गर्ल की कल्पना करने वाले Sylvester Dacunha का निधन हो गया है। मंगलवार को उन्होंने 80 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वह अपने पीछे अपनी पत्नि और बेटे को छोड़ गए हैं।
ये भी पढ़ें: NDA में शामिल हुई जीतन राम मांझी की पार्टी HAM, अमित शाह से मुलाकात के बाद किया ऐलान
अमूल ने किया शोक व्यक्त
सिल्वेस्टर दाकुन्हा के निधन पर गुजरात सहकारी दुग्ध विणपन महासंघ समेत अमूल के कई बड़े अधिकारियों ने शोक व्यक्त किया है। गुजरात सहकारी दुग्ध महासंघ से जुडे़ जयेन मेहता ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी। उन्होंने कहा, “वह अमूल गर्ल को बनाने वाले व्यक्ति थे। सिल्वेस्टर दाकुन्हा, दिवंगत गर्सन दाकुन्हा के भाई थे। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना है। अमूल के जीएम मार्केटिंग पवन सिंह ने कहा कि सिल्वेस्टर दाकुन्हा के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। लगभग तीन दशक तक उनसे ब्रांड संचार और विज्ञापन कला सीखना काफी अच्छा रहा।”
अमूल गर्ल ने दिलाई थी पहचान
बता दें कि अमूल को बड़ा ब्रांड बनाने में अमूल गर्ल की अहम भूमिका रही है। ऐड कैंपेने के जरिए अमूल ने पूरे भारत में अपनी पहचान बनाई थी। ये ऐड कैंपेन आज भी जारी है। आज भी आप अमूल के ऐड में अमूल गर्ल के प्रसिद्ध डायलॉग अटरली बटरली डिलिशियस को देख सकते हैं। साल 1966 में सिल्वेस्टर दाकुन्हा ने ही अमूल गर्ल की कल्पना की थी। अमूल गर्ल के माध्यम से अमूल ने ऐसे कई विज्ञापन जारी किए थे, जिससे अमूल को नई पहचान मिली थी। इसकी कई बार तारीफ भी हुई और कई बार विज्ञापन विवादों में भी रहा।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।