Home ख़ास खबरें MANAS Helpline: ड्रग्स संबंधित अपराधों को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,...

MANAS Helpline: ड्रग्स संबंधित अपराधों को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, लॉन्च किया हेल्पलाइन नंबर; जानें डिटेल

MANAS Helpline: 7वीं NCORD की शीर्ष स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन 'मानस' लॉन्च किया।

0
MANAS Helpline
MANAS Helpline

MANAS Helpline: बीते दिन यानि 18 जुलाई को 7वीं NCORD की शीर्ष स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन ‘मानस’ लॉन्च की और इसकी जानकारी दी। आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने यानि मदक पदारथ निसेध असूचना केंद्र MANAS पोर्टल एक टोल-फ्री नंबर 1933 लॉन्च कर दिया है। इस टोल-फ्री नंबर के माध्यम से ड्रग्स संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते है।

अमित शाह ने क्या कहा?

बता दें कि अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि “आज एनसीओआरडी की 7वीं शीर्ष स्तरीय बैठक में, एनसीबी की एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन MANAS लॉन्च की गई, जो नागरिकों को एजेंसियों के साथ ड्रग्स और नशीले पदार्थों के बारे में जानकारी साझा करने में मदद करेगी।जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के ज़ोनल कार्यालय का भी उद्घाटन किया। अत्याधुनिक कार्यालय घाटी में प्रौद्योगिकी और रसद की मजबूत शक्ति के साथ दवाओं के खिलाफ ब्यूरो के संचालन को सुविधाजनक बनाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले पांच वर्षों में भारत ने पीएम श्री नरेंद्र मोदी की राह पर अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। एजेंसियों ने आज दवा आपूर्ति श्रृंखलाओं के प्रति क्रूर दृष्टिकोण, मांग में कमी के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण और नुकसान में कमी के लिए मानवीय दृष्टिकोण के साथ इस लड़ाई को मजबूत करने का संकल्प लिया।

गृह मंत्री ने अधिकारियों को दिए शख्त निर्देश

7वीं NCORD बैठक के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों को शख्त दिशा – निर्देश दिए और कहा कि नार्को टेरर के साथ जुड़ जाने के कारण ड्रग्स की कमाई से आने वाला पैसा देश की सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरा बन गया है। हमें सख़्ती के साथ इससे निपटना होगा। हम भारत में एक भी ग्राम ड्रग्स न कहीं से आने देंगे और न ही देश की सीमाओं को ड्रग्स के व्यापार के लिए किसी भी प्रकार से इस्तेमाल होने देंगे। सभी एजेंसियों का लक्ष्य ड्रग्स का उपयोग करने वालों को पकड़ने के साथ-साथ इसके पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने का होना चाहिए।

Exit mobile version