Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंManipur Violence: मणिपुर में हालात अस्थिर! सरकार ने 5 दिनों के लिए...

Manipur Violence: मणिपुर में हालात अस्थिर! सरकार ने 5 दिनों के लिए निलंबित की इंटरनेट सेवा; पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: हाथरस के बाद Assam, Manipur पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविर का दौरा कर पीड़ितों से की मुलाकात; जानें डिटेल

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद बेहद सक्रिय नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीते दिनों ही यूपी के हाथरस में हुए भगदड़ में मारे जाने वाले मृतकों के परिजनों से मुलाकात की थी।

Rahul Gandhi: क्या हाथरस के बाद Manipur भी जाएंगे राहुल गांधी? जानें क्या है Congress के पूर्व चीफ की खास तैयारी?

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी की सक्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का राजनीतिक कद भी बढ़ा है, जिसमें वो और इजाफा देने के लिए प्रयासरत नजर आ रहे हैं।

Manipur Violence: CM N Biren Singh के दौरे से पहले जिरीबाम में बमबारी, सुरक्षा टीम के कई जवान घायल; जानें डिटेल

Manipur Violence: देश के उत्तर-पूर्वी में हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर से एक और बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार मणिपुर के जिरीबाम जिले में बमबारी की घटना सामने आई है जिसमें राज्य के सुरक्षा टीम में शामिल कई जवानों के घायल होने की खबर है।

Manipur Violence: देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित मणिपुर राज्य में वर्षों से धधक रही हिंसा की आग एक बार फिर सुलगती नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक मणिपुर के कांगपोकपी जिले में दो सशस्त्र समूहों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत के बाद स्थिति अस्थिर हो गई है। मणिपुर सरकार ने राज्य की ताजा स्थिति को देखते हुए अगले पांच दिनों के लिए राज्य में इंटरनेट और मोबाइल डेटा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। दावा किया जा रहा है कि इस कदम से भ्रामक सूचनाओं के प्रसार पर रोक लग सकेगी और स्थिति पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगा। (Manipur Violence)

कब से कब तक निलंबित रहेगी इंटरनेट सेवा?

मणिपुर सरकार की ओर से राज्य के ताजा हालात को देखते हुए बड़ा कदम उठाया गया है। सरकार ने आधिकारिक एडवाइजरी जारी कर स्पष्ट किया है कि आज यानी 10 सितंबर को दोपहर 3 बजे से 15 सितंबर दोपहर 3 बजे तक 5 दिनों के लिए राज्य में इंटरनेट और मोबाइल डेटा को अस्थायी रूप से निलंबित किया जाता है।

मणिपुर सरकार की ओर से ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि कोई अराजक तत्व नफरती स्पीच या भ्रामक तस्वीरों के प्रसार हेतु इंटरनेट का प्रयोग न कर पाएं और जल्द से जल्द राज्य में शांति व्यवस्था स्थापित किया जा सके।

राजधानी में लगा कर्फ्यू

मणिपुर में अस्थिर हुए हालात को देखते हुए राज्य की राजधानी इंफाल के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है। इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व के जिला मजिस्ट्रेटों ने मंगलवार, 10 सितंबर को सुबह 11:00 बजे से दोनों जिलों में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। प्रशासन ने इस कदम के पीछे कानून-व्यवस्था का हवाला दिया है।

इंफाल में महिलाओं की विरोध रैली

मणिपुर में अस्थिर हुए हालात के विरोध में राज्य की महिलाओं ने राजधानी इंफाल में विरोध प्रदर्शन किया है। महिलाओं द्वारा इंफाल के थांगमेइबंद शहर में मशाल जुलूस निकालकर विरोध रैली निकाली गई है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से इस संबंध में वीडियो जारी किया गया है जिसमें प्रदर्शनकारी महिलाओं को देखा जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि विरोध प्रदर्शन का ये वीडियो बीते रात का है जिसे एएनआई की ओर से आज सुबह जारी किया गया है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories