Tuesday, October 22, 2024
Homeख़ास खबरेंManipur Violence: भीड़ की आड़ में उग्रवादियों ने किया ‘इंडियन रिजर्व फ़ोर्स’...

Manipur Violence: भीड़ की आड़ में उग्रवादियों ने किया ‘इंडियन रिजर्व फ़ोर्स’ के कैम्प पर अटैक, हिंसक झड़प में एक की मौत 

Date:

Related stories

Manipur Violence: मणिपुर में हालात अस्थिर! सरकार ने 5 दिनों के लिए निलंबित की इंटरनेट सेवा; पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Manipur Violence: देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित मणिपुर राज्य में वर्षों से धधक रही हिंसा की आग एक बार फिर सुलगती नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक मणिपुर के कांगपोकपी जिले में दो सशस्त्र समूहों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत के बाद स्थिति अस्थिर हो गई है।

Rahul Gandhi: हाथरस के बाद Assam, Manipur पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविर का दौरा कर पीड़ितों से की मुलाकात; जानें डिटेल

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद बेहद सक्रिय नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीते दिनों ही यूपी के हाथरस में हुए भगदड़ में मारे जाने वाले मृतकों के परिजनों से मुलाकात की थी।

Rahul Gandhi: क्या हाथरस के बाद Manipur भी जाएंगे राहुल गांधी? जानें क्या है Congress के पूर्व चीफ की खास तैयारी?

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी की सक्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का राजनीतिक कद भी बढ़ा है, जिसमें वो और इजाफा देने के लिए प्रयासरत नजर आ रहे हैं।

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही चली जा रही है। लगभग दो महीने से अधिक समय बीत चुका है लेकिन मणिपुर में लगी हिस्सा की आग खत्म होने का नाम नहीं ले रही। दो समुदायों के बीच मैतेई बनाम कुकी के इस हिंसक झड़प में अब ऐसा लग रहा है, कि यह लड़ाई अब भारतीय सुरक्षा बल वर्सेस (मैतेई-कुकी) हो गया है। लेकिन सच क्या है वह हर कोई जानता है। ऐसे में अब खबर आ रही है कि मंगलवार को थौबल जिले में हिंसक भीड़ के पीछे छिपे उग्रवादियों ने इंडियन रिजर्व फ़ोर्स के कैम्प पर अटैक किया है। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा बालों के गोला-बारूद समेत हथियार लूटने की कोशिश की। जिसके बाद इस हिंसक झड़प में एक 27 वर्षीय युवक की गोली लगने से मौत हो जाती है। 

थौबल जिले में आर्मी कैंप पर किसने अटैक किया?

जानकारी की मुताबिक यह घटना मंगलवार 4 जुलाई की है। जहां मणिपुर के थौबल जिले के पास अचानक से भीड़ इकठ्ठा हो गई।  इसके बाद देखते ही देखते भीड़ हिंसक होने लगी। सूत्रों की मानें तो भीड़ की आड़ में बैठे उग्रवादियों ने आर्मी के गाड़ियों में आग लगा दी, इसके बाद तो माहौल ही पूरा बिगड़ गया। उग्रवादियों ने ‘इंडियन रिजर्व फ़ोर्स’ के कैम्प पर अटैक किया। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा बालों के गोला-बारूद समेत हथियार लूटने की कोशिश की। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले दागे और कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। जिसके बाद इस हिंसक झड़प में एक 27 वर्षीय रोनाल्डो नाम के युवक को गोली लग जाती है। जहां अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो जाती है। वहीँ इस हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक जवान को पैर में गोली लगी है फ़िलहाल उनका इलाज करवाया जा रहा है।    

अब तक मणिपुर हिंसा में क्या हुआ ?

3 मई से शुरू हुई मणिपुर में हिंसा लगातार जारी है। अब तक 100 से अधिक लोगों की मरे जाने की खबर है। ऐसे में इसे कैसे रोका जाए इसके लिए एक तरफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बैठक पर बैठक कर रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कुछ दिन पहले इस हिंसा से आहत होकर इस्तीफे तक की बात कर दी थी। उनके इस्तीफे का एक कॉपी कुछ दिन पहले इंटरनेट पर भी वायरल हुआ था। लेकिन जब उनके समर्थकों को इस बारे में पता चला तो वह उनके घर के बाहर जुट गए। जिसके बाद सीएम ने इस्तीफे को ठुकरा दिया था। वहीं इस मामले पर प्रश्न पूछा गया तब सीएम ने बताया कि मै इस हिंसा से (आहत) हो गया हूँ। उन्होंने तब यह भी बताया कि लोग प्रधानमंत्री का विरोध कर रहे हैं। जिसके बाद मैंने इस्तीफे के बारे में सोचा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories