Sunday, October 27, 2024
Homeख़ास खबरेंआत्मनिर्भर भारत, डिजिटल अरेस्ट से लेकर फिटनेस अवेयरनेस तक, जानें PM Modi...

आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल अरेस्ट से लेकर फिटनेस अवेयरनेस तक, जानें PM Modi के Mann Ki Baat कार्यक्रम की मुख्य बातें

Date:

Related stories

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

Mann Ki Baat: PM Modi ने आज Mann Ki Baat कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल अरेस्ट, फिटनेस अवेयरनेस समेत कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी। गौरतलब है कि PM Modi के मन की बात का यह 115वां एपिसोड था। इस दौरान उन्होंने आत्मनिर्भर अभियान पर भी जमकर जोर दिया। चलिए आपको बताते है पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के कुछ बड़ी बातें।

PM Modi ने आत्मनिर्भर भारत पर दिया जोर

अपने Mann Ki Baat कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि “आइए इस त्योहारी सीजन में हम सब मिलकर आत्मनिर्भर भारत के इस अभियान को मजबूत करें। हम वोकल फॉर लोकल के मंत्र के साथ खरीदारी करते हैं।

यह नया भारत है जहां मेक इन इंडिया मेक फॉर द वर्ल्ड बन गया है। हमें न केवल भारत को आत्मनिर्भर बनाना है बल्कि अपने देश को नवाचार के वैश्विक पावरहाउस के रूप में भी स्थापित करना है।”

भारत हर क्षेत्र में कमाल कर रहा है

उन्होंने आगे कहा कि “आत्मनिर्भरता हमारी नीति ही नहीं, जुनून बन गयी है। यह बहुत पहले की बात नहीं है, सिर्फ 10 साल पहले की बात है, जब अगर कोई कहता था कि भारत में कोई जटिल तकनीक विकसित हो रही है, तो कई लोग इस पर विश्वास नहीं करते थे और कई लोग इसका उपहास उड़ाते थे। लेकिन आज वही लोग देश की सफलता देखकर आश्चर्यचकित हैं। आत्मनिर्भर बन रहा भारत हर क्षेत्र में कमाल कर रहा है”।

Mann Ki Baat में डिजिटल अरेस्ट की चर्चा

Mann Ki Baat के रविवार को 115वें एपिसोड में PM Modi ने डिजिटल अरेस्ट जैसे फ्रॉड से बचने के लिए तीन स्टेप रुको, सोचो और एक्शन लो अपनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कॉल आते ही रुकें। घबराएं नहीं, शांत रहें, जल्दबाजी में कोई कदम न उठाएं, किसी को अपनी निजी जानकारी न दें। स्क्रीन शॉट लें और रिकॉर्डिंग जरूर करें।

Mann Ki Baat के दौरान PM Modi ने फिटनेस पर दिया जोर

देश में बढ़ती फिटनेस अवेयरनेस पर भी पीएम मोदी ने कहा कि “देश में लोग फिटनेस को लेकर ज्यादा जागरूक हो रहे हैं। स्कूल फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं। फिट इंडिया स्कूल आवर भी एक अनोखी पहल है। स्कूल अपने फर्स्ट पीरियड में फिटनेस एक्टिविटीज करवा रहे हैं। ‘मन की बात’ के श्रोताओं ने मुझे अपने अनुभव भेजे हैं”।

Latest stories