Home ख़ास खबरें Microsoft Outage: तकनीकी समस्या के कारण दुनिया भर के लाखों विंडोज़ सिस्टम...

Microsoft Outage: तकनीकी समस्या के कारण दुनिया भर के लाखों विंडोज़ सिस्टम हुए बंद, माइक्रोसॉफ्ट ने दिया स्पष्टीकरण; जानें डिटेल

Microsoft Outage: विश्व की एक जानी मानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी खराबी के कारण पूरी दुनिया में अफरातफरी मच गई है।

0
Microsoft Outage
Microsoft Outage

Microsoft Outage: विश्व की जानी मानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी खराबी के कारण पूरी दुनिया में अफरातफरी मच गई है। दुनिया भर के लाखों कम्प्यूटर अचानक बंद और रीस्टार्ट की समस्या से जूझ रहे है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर की खराबी की वजह से IndiGo, Spice Jet, डेल्टा, यूनाइटेड एयरलाइन व American Airlines जैसी उड़ानें प्रभावित हुई है। इसके अलावा कई न्यूज चैनल, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, अस्पतालों पर भी काफी प्रभाव पड़ा है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक का हालिया अपडेट इसका प्राथमिक कारण हो सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कारण

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “हमारे Azure बैकएंड वर्कलोड के एक हिस्से में कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन” समस्या का कारण है। इस संशोधन के परिणामस्वरूप कंप्यूटिंग और भंडारण संसाधनों के बीच व्यवधान उत्पन्न हुआ, जिससे कनेक्टिविटी टूट गई। इन समस्याओं से अनेक Microsoft 365 सेवाएँ प्रभावित हुई हैं”।

सेवाओं में निरंतर हो रहा है सुधार

माइक्रोसॉफ्ट ने आगे कहा कि हम अब भी उम्मीद करते हैं कि उपयोगकर्ताओं को धीरे-धीरे राहत मिलती रहेगी क्योंकि हम समस्या को कम करना जारी रखेंगे। प्रभावित और पुनर्प्राप्त सेवाओं पर नवीनतम जानकारी MO821132 के तहत प्रशासन केंद्र के भीतर प्रदान की जाएगी। हमारी सेवाओं में अभी निरंतर सुधार देखने को मिल रहा है, जबकि हम शमन कार्रवाई करना जारी रख रहे हैं।

कम्प्यूटर और लैपटॉप से जुड़ी समस्याओं को ऐसे करें दूर

●विंडोज़ को सुरक्षित मोड या विंडोज़ रिकवरी एनवायरनमेंट में बूट करें।

●C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike निर्देशिका पर जाएँ।

●C-00000291*.sys नाम की फ़ाइल ढूंढें और हटाएं।

●अपने कंप्यूटर को सामान्य रूप से रीस्टार्ट करें।

●समस्या को ठीक करने के लिए Microsoft के https://twitter.com/MSFT365Status/status/1814207533592301945 पर जाएं।

माइक्रोसॉफ्ट समय-समय पर दे रहा है जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट एक्स पर विस्तृत थ्रेड्स के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को सक्रिय रूप से अपडेट कर रहा है। उन्होंने कहा, “हमारे शमन कार्यों की प्रगति के कारण कई सेवाओं की उपलब्धता में सुधार जारी है। अधिक विवरण MO821132 के तहत प्रशासन केंद्र में पाया जा सकता है।

Exit mobile version