Home ख़ास खबरें Mumbai News: मुंबई में आफत की बारिश, जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर...

Mumbai News: मुंबई में आफत की बारिश, जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर व रेल सेवा प्रभावित; जानें अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

Mumbai News: मंबई में आज भीषण बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है और साथ ही स्कूल, दफ्तर व रेल सेवा के प्रभावित होने की खबर भी है।

0
Mumbai News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Mumbai News: देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर और महाराष्ट्र की आधिकारिक राजधानी मुंबई में आज भीषण बारिश का दौर जारी है। ताजा जानकारी के मुताबिक मुंबई (Mumbai News) में भारी बारिश के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव हो गया है। बारिश का स्तर कुछ इस कदर है कि जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर और रेल सेवा तक प्रभावित हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से भारी बारिश के बीच ही मुंबई से जुड़ा कई विजुअल जारी किया गया है जिसमें सड़कों पर भरा पानी देखा जा सकता है।

मुंबई में भारी बारिश के बीच मौसम विभाग (IMD) की ओर से पूर्वानुमान भी जारी किए गए हैं। IMD के मुताबिक आगामी 24 घंटों में भी मुंबई के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की आशंका है।

मुंबई में आफत की बारिश

देश के दक्षिणी हिस्से में मॉनसून लगभग अपनी सक्रियता बना चुका है। इसी कारण मुंबई समेत अन्य हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मुंबई (Mumbai) में आज सुबह का आलम यूं रहा कि जगह-जगह बारिश के कारण जलजमाव वाली स्थिति देखने को मिली।

भारी बारिश के बीच ही बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने आज स्कूलों के पहले व दूसरे सत्र के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी है।

भारी बारिश के कारण ही महाराष्ट्र सीएसएमटी-ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। हालाकि, डाउन और अप धीमी लाइनें चल रही हैं। मध्य रेलवे में जलभराव के कारण हार्बर लाइन सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित हैं और रेल सेवा पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। सड़कों पर जलजमाव व रेल सेवा के प्रभावित होने से मुंबई में स्थित विभिन्न विभाग के दफ्तरों में भी कार्य प्रणाली प्रभावित हुई है और कर्मचारी काफी जद्दो-जहद के बाद अपने दफ्तर पहुंच पा रहे हैं।

BMC ने संभाली राहत-बचाव की जिम्मेदारी

मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) भारी बारिश के बीच राहत-बचाव की जिम्मेदारी संभाल रही है। जानकारी के मुताबिक BMC कमिश्नर भूषण गगरानी आपदा नियंत्रण कक्ष से व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा आपातकालीन नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ आपातकालीन कर्मचारी और अधिकारी मुंबई के विभिन्न स्थानों पर तैनात हैं और सभी घटनाक्रमों पर नजर रख रहे हैं।

BMC की ओर से निगम के सभी उपायुक्त, सहायक आयुक्त और अन्य तंत्रों को मुंबई के विभिन्न स्थानों पर सक्रिय रहने और लोगों की मदद करने के निर्देश दिए गए हैं।

IMD का पूर्वानुमान

मुंबई में जारी भारी बारिश के बीच ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आगामी 24 घंटों के लिए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। IMD की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबईवासियों को बारिश से राहत नहीं मिलती नजर आ रही है।

IMD का दावा है कि अगले 24 घंटों में भी शहर के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है जिससे लोगों को विभिन्न तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

Exit mobile version