Home देश & राज्य Namo Bharat Train: घर बैठे चुटकियों में बुक करें रैपिडक्स रेल का...

Namo Bharat Train: घर बैठे चुटकियों में बुक करें रैपिडक्स रेल का टिकट बुक, जानें कैसे होगा रिचार्ज

Namo Bharat Train: देश की पहली सेमी हाईस्पीड रेल सेवा रैपिड-एक्स शुरू हो गई है। इस सेवा के लिए टिकट खरीदने के लिए पेपर क्यूआर कोड, टिकट वेंडिंग मशीन, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और रैपिड एक्स कनेक्ट ऐप के जरिए विकल्प हैं। ट्रेन का सबसे कम किराया 20 रुपये है।

0
Namo Bharat Train
Namo Bharat Train

Namo Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन के साथ ही भारत की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) में से एक महत्वपूर्ण खंड यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। इसे नमो भारत नाम दिया गया है। इस खंड में सहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो जैसे पांच स्टेशन शामिल हैं। वैसे दिखने में रैपिड रेल हूबहू मेट्रो जैसी है, लेकिन इसमें कई ऐसी विशेषताएं हैं जो इसे मेट्रो से अलग बनाती हैं। मेट्रो की तरह इसमे भी आपको स्मार्ट कार्ड की सुविधा मिलेगी, जिसे आप रिचार्ज करके रैपिडक्स में सफर कर सकते हैं। आइए आपको स्मार्ट कार्ड और किराए के बारे में विस्तार से बताते हैं।

रैपिड रेल का किराया कितना होगा?

स्टैंडर्ड क्लास के लिए सहिबाबाद से दुहाई डिपो तक की यात्रा के लिए यात्री 20 से 50 रुपये तक का किराया देंगे, जैसा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने घोषित किया है। इसी तरह रैपिडक्स ट्रेन पर प्रीमियम क्लास के टिकट का किराया 40 से 100 रुपये के बीच है, जो दूरी के हिसाब से तय होगा। वहीं, जिन बच्चों की ऊचाई 90 सेंटीमीटर से कम है, वे मुफ्त में यात्रा कर पाएंगे। यात्रियों को 25 किलोग्राम तक की सामान को ले जाने की अनुमति होगी और ले जाने वाले बैग्स का डाइमेंशन अधिकतम 80 सेंटीमीटर x 50 सेंटीमीटर x 30 सेंटीमीटर होना चाहिए।

चुटकियों में ऐसे बुक करें टिकट

-रैपिडक्स कनेक्ट मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल मोबाइल टिकट्स बुक करें।
-स्टेशन की टिकट काउंटर्स पर प्राप्त किए जा सकने वाले NCMC-संगत कार्ड का इस्तेमाल करें।
-क्रेडिट/डेबिट/प्रीपेड कार्ड्स या नकद भुगतान करके टिकट वेंडिंग मशीन्स (टीवीएम्स) का उपयोग करें।
-टीवीएम्स या टिकट काउंटर्स पर उपलब्ध होने वाले पेपर वाले QR कोड जर्नी टिकट्स।
-इसके अलावा आप रैपिड रेल का स्मार्ट कार्ड भी खरीद सकते हैं। जिसमें आपको कम से कम 100 रुपये का रिचार्ज करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version