Sunday, October 20, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNCR Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण NCR के लोगों की बढ़ी मुश्किलें,...

NCR Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण NCR के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, क्या आपको मास्क पहनना शुरू कर देना चाहिए? ऐसे करें बचाव

Date:

Related stories

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Delhi News: बिना NOC, झटपट मिलेगा बिजली कनेक्शन, जानें Diwali से पहले CM Atishi के ऐलान से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?

Delhi News: दिल्ली में सियासी तमाम उठा-पटक के बाद मुख्यमंत्री बनीं कुमारी आतिशी (CM Atishi) अपने बड़े-बड़े फैसलों से लोगों को चौंकाती नजर आ रही हैं। उनके फैसले जनहित में हैं और भारी संख्या में दिल्लीवासियों को इसका लाभ मिलता नजर आ रहा है।

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

NCR Pollution: हल्की ठंड के साथ दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण ने दस्तक दे दी है। हालांकि इसके रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार द्वारा सभी जरूरी कदम उठाएं जा रहे है। वहीं अगर एनसीआर की बात करें तो एनसीआर (NCR Pollution) में प्रदूषण के स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है जिसके कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वायु गुणवत्ता खराब होते है, प्रदूषण से संबंधित बीमारियों जैसे गले में खराश, खांसी और सांस लेने में समस्या से पीड़ित हैं। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या अब दिल्ली एनसीआर के लोगों को मास्क पहनना चाहिए। चलिए आपको बताते है क्या है डॉक्टरों की सलाह और बढ़ते प्रदूषण के साथ आप अपने को कैसे सुरक्षित रख सकते है (NCR Pollution)।

क्या आपको मास्क पहनना शुरू कर देना शुरू कर देना चाहिए।

बढ़ते प्रदूषण के साथ सांस संबंधित बिमारियां भी लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब सबसे बड़ा सवाल यहाँ है कि क्या अब लोगों को मास्क पहनना शुरू कर देना चाहिए? स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 जैसे सूक्ष्म कणों की मौजूदगी के कारण अल्पकालिक और दीर्घकालिक कई तरह की समस्याओं का खतरा हो सकता है। (NCR Pollution) विशेषज्ञ के अनुसार अलावा गर्भवती महिला, बुजुर्ग, बच्चों को बाहर निकलते वक्त मास्क पहनना चाहिए। वहीं अगर किसी को सांस संबंधित समस्या है तो उसे घर से बाहर निकलते वक्त बचना चाहिए। इसके अलावा बाहर जाते है तो मास्क जरूर पहने।

ऐसे करें प्रदूषण से बचाव

वायु प्रदूषण और इसके कारण होने वाले जोखिमों से बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिन स्थानों में एक्यूआई खराब स्थिति में है वहां जानें से बचें। वायु प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क पहनना सबसे जरूरी है। (NCR Pollution) अच्छी क्वालिटी के मास्क आपको प्रदूषित हवा से बचा सकते हैं। अस्थमा वाले अपने साथ इनहेलर लेकर चलें।

Latest stories