Home एजुकेशन & करिअर SC की फटकार के बाद एक्शन मोड में NTA, 1563 उम्मीदवारों को...

SC की फटकार के बाद एक्शन मोड में NTA, 1563 उम्मीदवारों को दुबारा NEET परीक्षा देने के लिए नोटिस जारी; जानें डिटेल

NEET Result 2024: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद NTA ने ग्रेस मार्क हासिल करने वाले सभी 1563 अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड रद्द कर दिए हैं और उन्हें दुबारा 23 जून को NEET परीक्षा में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया है।

0
NEET 2024 Result
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

NEET Result 2024: नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET) 2024 परीक्षा के परिणाम 4 जून को जारी हुए थे जिसके तहत 67 अभ्यर्थियों नें परीक्षा में पूर्ण अंक प्राप्त किए थे। इसके बाद परीक्षा को आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर कई तरह के सवाल उठे और अंतत: तमाम याचिकाओं के साथ मामला सुप्रीम कोर्ट (SC) तक पहुंचा। बीते दिनों सुप्रमी कोर्ट ने इस मामले में NTA को फटकार लगाई थी और परीक्षा पर उठ रहे तमाम सवालों के लिए जवाब तलब किया था।

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद एनटीए एक्शन मोड में है और आज ग्रेस मार्क हासिल करने वाले सभी 1563 अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड रद्द कर दिए गए हैं। NTA की ओर से सुप्रीम कोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि ग्रेस मार्क हासिल करने वाले सभी अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड रद्द किए गए हैं और उनकी परीक्षा दुबारा से 23 जून को आयोजित की जाएगी। इसके बाद NTA की ओर से 30 जून से पहले परीक्षा के परिणाम जारी करने के आश्वासन भी दिए गए हैं जिससे कि काउंसलिं की प्रक्रिया प्रभावित ना हो सके।

SC की फटकार के बाद एक्शन मोड में NTA

NEET परीक्षा 2024 के परिणाम जारी होने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर तमाम तरह के आरोप लगे थे। अभ्यर्थियों ने पेपर लीक से लेकर ग्रेस मार्क व अनियमितता जैसे तमाम पहलुओं पर सवाल खड़े किए थे जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई और NTA को फटकार लगी।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा फटकार लगाए जाने के बाद NTA एक्शन मोड में है और आज एजेंसी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि ग्रेस मार्क हासिल करने वाले अभ्यर्थियों के स्कोर रद्द कर उन्हें दुबारा परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एनटीए ने NEET 2024 में शामिल 1563 उम्मीदवारों के लिए दुबारा परीक्षा का आयोजन किया है जिसके लिए 23 जून का दिनांक निर्धारित किया गया है। एनटीए का कहना है कि 30 जून से पहले ही इस परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे जिससे कि काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रभावित ना हो।

NTA के एक्शन पर उठे सवाल

NEET परीक्षा 2024 का आयोजन कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जिन 1563 अभ्यर्थियों को ग्रेस मार्क दिया गया था उनके स्कोर कार्ड रद्द किए गए हैं। अब आगामी 23 जून को इन अभ्यर्थियों को पुन: NEET परीक्षा में शामिल होना होगा।

NTA के इस एक्शन के बावजूद भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इस मामले में याचिकाकर्ता और फिजिक्स वल्लाह के सीईओ अलख पांडे का कहना है कि “आज NTA ने सुप्रीम कोर्ट के सामने माना कि छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स गलत थे और वे इस बात से सहमत हैं छात्रों में असंतोष पैदा हुआ।” ऐसे में सवाल यह है कि क्या “एनटीए में जो अन्य विसंगतियां हैं, जिनसे हम अनजान हैं उनका क्या होगा? पेपर लीक का मुद्दा खुला है और उस पर सुनवाई हो रही है, तो उस मुद्दे पर क्या होगा?”

Exit mobile version