Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंविपक्षी गठबंधन में फूट? बहिष्कार के बीच NITI Aayog की बैठक में...

विपक्षी गठबंधन में फूट? बहिष्कार के बीच NITI Aayog की बैठक में पहुंचेंगी Mamata Banerjee; जानें क्या है वजह

Date:

Related stories

देश के शीर्ष उद्योगपति के निधन पर CM Mamata Banerjee ने जताया शोक! जानें Ratan Tata के जादू से कैसे हारा था Bengal?

Ratan Tata: बिछड़ा कुछ इस अदा से कि रुत ही बदल गई, इक शख़्स सारे शहर को वीरान कर गया।

‘बांग्लादेश का हिंदू उनके लिए वोटर नहीं’, हिंदुओं की हत्या को लेकर विपक्ष की चुप्पी पर बरसे CM योगी; जानें और क्या कहा?

CM Yogi Adityanath: बांग्लादेश में 'आवामी लीग' के हाथों से सत्ता चली गई है और शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अंतरिम सरकार का गठन भी हो गया है। दावा किया जा रहा है कि स्थिति धीरे-धीरे फिर सामान्य हो जाएगी।

Waqf Act Amendment Bill: सियासी घमासान के बीच आज वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश करेगी मोदी सरकार, जानें विपक्ष का स्टैंड

Waqf Act Amendment Bill: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित संसद भवन के लिए आज का दिन बेहद ऐतिहासिक होने वाला है। दरअसल आज केन्द्र सरकार सियासी घमासान के बीच ही लोकसभा में वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश करेगी।

देश में 25 जून को मनाया जाएगा Samvidhaan Hatya Diwas, जानें केन्द्र सरकार के इस फैसले पर क्या है विपक्ष की प्रतिक्रिया?

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र सरकार ने आज ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। केन्द्र की ओर से गृह मंत्री अतिम शाह ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

NITI Aayog Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विजय रथ को रोकने के लिए विपक्षी दलों ने मिलकर भारतीय राष्ट्रीय विकासशील समावेशी गठबंधन (INDIA) का गठन किया था। चुनाव बीत गए और इंडिया गठबंधन के मंसूबों पर पानी फेरते हुए NDA ने लगातार तीसरी बार केन्द्र की कमान अपने हाथों में ले ली।

पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुए NDA के तीसरे कार्यकाल में आज नीति आयोग की पहली बैठक (NITI Aayog Meeting) आयोजित हुई है। इस मीटिंग से पहले एक सवाल बहुत तेजी से उठ रहा है कि क्या विपक्षी गठबंधन में फूट पड़ गई है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि आज विपक्षी गठबंधन के बहिष्कार के बीच ही तृणमूल कांग्रेस की चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) नीति आयोग की बैठक में शामिल हो रही हैं। ऐसे में आइए हम आपको इस प्रकरण के बारे में विस्तार से बताते हैं।

NITI Aayog Meeting में शामिल होंगी CM ममता बनर्जी

NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल में आज नीति आयोग की पहली बैठक आयोजित की गई है। इस मीटिंग का विपक्षी गठबंधन द्वारा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा बहिष्कार किया गया है। इसमे पंजाब के सीएम भगवंत मान, तमिलनाडु के सीएम एम.के स्टालिन, केरल के सीएम पिनरई विजयन, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुखू, तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी और कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया जैसे नेता शामिल हैं।

विपक्षी गठबंधन के बहिष्कार के बीच ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने नीति आयोग की बैठक में शामिल होने का फैसला लिया है। उनका कहना है कि बजट में राज्यों के साथ हुए भेदभाव से वो आहत हैं और यदि उन्हें नीति आयोग की बैठक में बोलने का मौका मिला तो वह मजबूती से विपक्ष का पक्ष रखेंगी।

NITI Aayog की बैठक का उद्देश्य

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद नीति आयोग की पहली बैठक आमंत्रित की गई है जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। नीति आयोग की इस बैठक में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में राज्यों की भूमिका पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा 2047 तक भारत को 30 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य तक पहुंचाने के मुद्दे पर भी चर्चा होना है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories