Wednesday, October 23, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरNitish Kumar Cabinet: बिहार में शिक्षक बनने के लिए अब बिहारी होना...

Nitish Kumar Cabinet: बिहार में शिक्षक बनने के लिए अब बिहारी होना जरूरी नहीं, कैबिनेट ने नियमों में किया बदलाव

Date:

Related stories

Bihar Flood Viral Video: उफ्फ ये बेबसी! बिहार में बाढ़ की चपेट में फंसा मासूम, विलाप से जुड़ा वीडियो देख रूंध जाएगा गला

Bihar Flood Viral Video: बिहार में आम दिनों में बहार होने की खबरें सामने आती हैं। हालाकि इन दिनों 'बहार' को रिप्लेस कर 'बाढ़' (Bihar Flood) ने बिहार को अपनी चपेट में ले लिया है।

Nawada Fire: नवादा में आग की भेंट चढ़ी दलित बस्ती! 70 से ज्यादा घर हुए खाक; RJD ने BJP-JDU सरकार पर साधा निशाना

Nawada Fire: बिहार का नवादा जिला सोशल मीडिया पर आज खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसकी खास वजह है नवादा में दलितों पर हुआ अत्याचार। जानकारी के मुताबिक एक मामूली विवाद को लेकर स्थानीय दबंगों ने पूरी दलित बस्ती को निशाना बनाया और दलितों की बस्ती में आग लगा दी।

Nitish Kumar Cabinet: बिहार सरकार ने शिक्षक भर्ती को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। बिहार में अब शिक्षक बनने के लिए बिहारी होना जरूरी नहीं होगा। यानी बाहरी राज्यों के लोग भी बिहार में शिक्षक बन सकते हैं। मंगलवार (27 जून) को हुई कैबिनेट बैठक में नीतीश सरकार ने ये फैसला लिया है। बैठक में शिक्षक भर्ती के R&P रूल्स (Recruitment & Promotion Rules) में संशोधन किया गया है। जल्द इसकी अधिसूचना भी जारी हो जाएगी।

1 लाख से ज्यादा पदों पर होनी है भर्ती

नए नियमों के तहत अब भर्ती के लिए बिहार का निवासी होना आवश्यक नहीं होगा। बिहार में इन दिनों शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी चल रही है। लोक सेवा आयोग द्वारा ये भर्ती आयोजित की जा रही है, जो 15 जून को शुरू हुई थी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अभी चल रही है। जो 12 जुलाई को खत्म होगी। यानी नीतीश सरकार का ये फैसला इस भर्ती प्रक्रिया पर भी लागू होगा। इस भर्ती के तहत कुल 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

‘जरूरत पड़ी तो उग्र आंदोलन भी करेंगे’

नीतीश सरकार के इस फैसले का अब विरोध होना भी शुरू हो गया है। शिक्षक-अभ्यर्थी सरकार के इस फैसले से नाराज नजर आ रहे हैं। छात्र संघ के नेता दिलीप कुमार का कहना है कि सरकार का ये निर्णय सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि ये हमारे अधिकारों का हनन है। सरकार ने पहले ही राज्य में महिलाओं के लिए 35% आरक्षण दे रखा है। यानी जब बाहर की महिलाएं आवेदन करेंगी तो उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। इस हिसाब से पुरुष अभ्यर्थियों को क्या हासिल होगा। उन्होंने कहा कि एक तो पहले ही बिहार में रोजगार की कमी है। ऊपर से सरकार का ये फैसला हम पर हथौड़े की तरह है। उन्होंने कहा कि हम अभ्यर्थियों से बात कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो इस पर उग्र आंदोलन भी करेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories