Home देश & राज्य Women Reservation Bill 2023: महिला आरक्षण बिल पर बोले नीतीश- ‘जब सांसद...

Women Reservation Bill 2023: महिला आरक्षण बिल पर बोले नीतीश- ‘जब सांसद था तब से समर्थक हूं, राज्य में सबसे ज्यादा दी महिलाओं को हिस्सेदारी’

Women Reservation Bill 2023: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिला आरक्षण बिल पर अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा है कि हम हमेशा से महिला आरक्षण के समर्थक थे। हमारे राज्य में सबसे ज्यादा है महिलाओं का प्रतिनिधित्व है।

0
Nitish kumar
Nitish kumar

Women Reservation Bill 2023: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिला आरक्षण बिल पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि महिला आरक्षण बिल पर मेरा समर्थन तब से है जब में सांसद था। वह कहते हैं कि इस बात की गवाही मेरे पुराने भाषण दे सकते हैं। नीतीश ने इसके अलावा कहा है कि इस बिल में SC-ST और OBC की महिलाओं के लिए विशेष हिस्सेदारी होनी चाहिए। उन्होंने केंद्र से इसी के साथ जातिगत जनगणना कराकर परिसीमन कराने के लिए भी कहा है। 

क्या बोले नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा है कि मैं जब सासंद था तो सदन में मेरे भाषण इस बात क सबूत हैं कि मैं महिला आरक्षण के पक्ष में हूं। वह कहते हैं कि हमारी सरकार ने जहां भी संभव हो सका पंचायतों, शहरी निकायों और पुलिस बल के साथ अन्य सरकारी नौकरियों में हमारे राज्य में महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया है। वह कहते हैं हमारे राज्य में महिलाओं का प्रतिशत अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा है। इसके अलावा नीतीश ने कहा कि इस बिल में हमें यह प्रावधान करना चाहिए कि SC-ST और OBC की महिलाओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व मिलें। 

जातिगत जनगणना और परिसीमन का मुद्दा भी उठ

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से इस बिल को अच्छी तरह लागू कराने के लिए पहले जातिगत जनगणना और फिर परिसीमन कराने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बिना परिसीमन के यह बिल लागू नहीं हो सकता। वहीं बिना जातिगत जनगमना के परिसीमन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार को लंबे से जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग को मान लेना चाहिए। 

बता दें इससे पहले विपक्ष की तरफ से इस बिल पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी व सपा की डिंपल यादव भी अपना पक्ष रख चुकी है। नीतीश कुमार की तरह इन नेताओं ने भी केंद्र से जातिगत जनगणना और SC-ST और ओबीसी आरक्षण का प्रावधान करने की बात कही है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version