Home एजुकेशन & करिअर इस राज्य ने स्कूलों में लागू किया No Bag Day Policy, जानें...

इस राज्य ने स्कूलों में लागू किया No Bag Day Policy, जानें सप्ताह के किस दिन नही ले जाना है बैग

No Bag Day Policy
No Bag Day Policy

No Bag Day Policy: देश के एजुकेशन सिस्टम ग्राफ नीचे जा रहा है लेकिन बच्चों के बैग का वजन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कर्नाटक की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए यह निर्णय लिया है कि अब बच्‍चों के स्‍कूल बैग का वजन किसी भी कीमत पर बच्‍चे के खुद के वजन के 15 परसेंट से अधिक नहीं होना चाहिए। चलिए अब हम आपको कर्नाटक के न्यू पालिसी “No Bag Day” के बारे में भी बता देते है। 

ये भी पढ़ें: योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री Pashupati Paras की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के एम्स में कराएंगे इलाज

No Bag Day Policy क्या है ?

दरअसल कर्नाटक की गवर्नमेंट ने बैग के बढ़ते वजन को देखकर यह फैसला लिया है। ऐसे में बच्चे अपने वजन से ज्यादा बैग कैरी कर रहे थे। स्कूल जाते-जाते उनके चेहरे पर थकावट साफ देखी जाती थी, इसलिए ये फैसला बच्चों के लिए किसी हॉलीडे से कम नहीं है। बता दें कि No Bag Day Policy के अनुसार सप्ताह में एक दिन शनिवार को बैग न ले जाने का नियम लागू किया है। वहीं नियम में बताया गया है कि शनिवार के दिन बच्चों को उस दिन व्यवहारिक ज्ञान दिया जाएगा।

डॉ. वीपी निरंजनराध्या समिति के सिफारिश पर लागू हुआ नियम

बता दें कि यह नियम डॉ. वीपी निरंजनराध्या समिति के सिफारिश के आधार पर लागू किया गया है। वहीं इस कमेटी ने साल 2018 -19 में अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपी थी। जिसके फलस्वरूप कर्नाटक की सरकार ने अब जाकर यह फैसला लिया है। वहीं सरकार ने ग्राम स्तर तक इस नियम को लागू करने के आदेश दिए है।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version