Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Noida News: योगी सरकार का नोएडा वासियों को बड़ा तोहफा, इस नए...

Noida News: योगी सरकार का नोएडा वासियों को बड़ा तोहफा, इस नए मेट्रो रूट को मिली मंजूरी, जानें किन लोगों को होगा फायदा

Noida News: सेक्टर - 142 से बॉटनिकल गॉर्डन के बीच प्रस्तावित मेट्रो रूट को यूपी कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है।

0
Noida News
Noida News

Noida News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कल लखनऊ में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसी बीच योगी आदित्यनाथ ने नोएडा वासियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल नोएडा के सेक्टर – 142 से ब्लू और मजेंटा लाइन के इंटरचेंज बॉटनिकल गॉर्डन के बीच प्रस्तावित मेट्रो रूट को यूपी कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि प्रतिदिन हजारों की संख्या में दिल्ली से लोग नोएडा और नोएडा से लोग दिल्ली काम के सिलसिले में ट्रेवल करते है। माना जा रहा है कि इस रूट के बनने के बाद दिल्ली एनसीआर के लोगों को काफी फायदा होगा।

किन लोगों को होगा फायदा?

यूपी कैबिनेट द्वारा सेक्टर – 142 से ब्लू और मजेंटा लाइन के इंटरचेंज बॉटनिकल गॉर्डन के बीच प्रस्तावित मेट्रो रूट पास होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इससे सबसे ज्यादा फायदा नोएडा और ग्रेटर नोएडा वासियों के होने के उम्मीद है। मालूम हो कि बड़ी संख्या में ग्रेटर नोएडा और नोएडा के लोग काम के सिलसिले में रोजाना ट्रेवल करते है। नए प्रस्तावित मेट्रों लाइन के अनुसार यह सेक्टर – 142 से ब्लू और मजेंटा लाइन के इंटरचेंज बॉटनिकल गॉर्डन तक बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इसकी कुल लंबाई 11.56 किलोमीटर है।

अगर अभी की बात करें तो अभी ग्रेटर नोएडा से बॉटनिकल गॉर्डन आने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस रूट के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा से बॉटनिकल गॉर्डन तक पहुंच आसान हो जाएगी। बता दें कि दिल्ली जानें के लिए बॉटनिकल गॉर्डन से मेट्रों को बदलना पड़ता है। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के लोग आसानी से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।

इन स्टेशनों पर चलेगी मेट्रो

प्रस्तावित मेट्रो रूट के अनुसार इस लाइन पर कुल 8 स्टेशन होंगे जिसमे

  • बॉटनिकल गार्डन
  • नोएडा सेक्टर – 44
  • नोएडा ऑफिस ( सेक्टर – 96 नोएडा प्राधिकरण दफ्तर)
  • नोएडा सेक्टर – 97
  • नोएडा सेक्टर – 105
  • नोएडा सेक्टर – 108
  • सेक्टर-93-पार्श्वनाथ प्रेस्टीज और एल्डिको सोसायटी के बीच
  • नोएडा सेक्टर-91 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज

इसके अलावा इसकी कुल लंबाई 11.56 किलोमीटर है। जानकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के लिए नोएडा अथॉरिटी भी फंडिंग करेगी। वहीं इस लाइन के लिए करीब 2254 करोड़ की लगात अनुमानित है।

Exit mobile version