Home ख़ास खबरें India Vs Bharat: अब G20 Summit में बदला देश का नाम, PM...

India Vs Bharat: अब G20 Summit में बदला देश का नाम, PM Modi के सामने रखी कंट्री प्लेट पर ‘इंडिया’ की जगह लिखा ‘भारत’

India Vs Bharat: यह अटकल जोर पकड़ चुकी हैं कि इस महीने के अंत में बुलाए गए संसद के विशेष सत्र का उद्देश्य इंडिया का नाम बदलकर भारत करने के प्रयास को औपचारिक रूप देना ही है। विपक्ष लगातार इस मामले को लेकर सरकार पर निशाना साध रहा है।

0
India Vs Bharat
India Vs Bharat

India Vs Bharat: इंडिया-भारत विवाद (India-Bharat Row) पर बहस थमने का नाम नहीं ले रही है। एक ओर जहां विपक्ष इस मामले पर सरकार को घेरने को कोशिश कर रहा है, वहीं सरकार भी विपक्ष के आरोपों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रही है। इसी बीच आज दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) का आगाजा हुआ।

इस दौरान ऐसा कुछ देखने को मिला, जिसने फिर इस बहस को शुरू कर दिया है। दरअसल, सम्मेलन की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से हुई। इस दौरान PM Modi के सामने रखी कंट्री प्लेट पर ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ लिखा नजर आया। PM मोदी की कंट्री प्लेट पर भारत लिखे जाने पर अब एक नई बहस शुरू हो गई है।

राष्ट्रपति के इनविटेशन से शुरू हुई थी बहस

दरअसल, इस मामले पर बहस तब शुरू हुई थी जब बीते दिनों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली आए मेहमानों को भोज यानी डिनर पार्टी का इनविटेशन दिया था। इस इनविटेशन कार्ड में ही पहली बार ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ लिखा गया था। जिसके बाद देश में राजनीतिक माहौल गरमा गया था।

विपक्ष ने सरकार पर देश का नाम बदलने का आरोप लगाया था। विपक्ष का कहना है की उन्होंने अपने गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखा है, जिस वजह से सरकार ने ऐसा किया है। जबकि, सरकार का साफ किया है की देश का नाम नहीं बदला जा रहा है। संविधान में ‘INDIA और BHARAT’ दोनों का जिक्र है।

नाम को लेकर गर्म है अवहाओं का बाजरा

बता दें कि इस पूरे विवाद के बीच अवहाओं का बाजरा भी गर्म है। नाम बदलने को लेकर तरह ती तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इसी वजह से यह अटकल भी जोर पकड़ चुकी है कि इस महीने के अंत में केंद्र सरकार की तरफ से बुलाए गए संसद के विशेष सत्र (Special Session of Parliament) का उद्देश्य इंडिया का नाम बदलकर भारत करने के प्रयास को औपचारिक रूप देना ही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version