Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यदिल्लीDELHI METRO TICKET: दिल्‍ली मेट्रो की सभी लाइनों के यात्रियों के लिए...

DELHI METRO TICKET: दिल्‍ली मेट्रो की सभी लाइनों के यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इस तरीके से भी खरीदें टिकट; जानें बुकिंग का पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Priyanka Gandhi: पूर्व PM Indira, Sonia और Rahul Gandhi के बाद Congress महासचिव ने किया दक्षिण का रूख, जानें कारण

Priyanka Gandhi: देश की सियासत में एक और बड़ा घटनाक्रम देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad Bypoll) के लिए पर्चा दाखिल कर दिया है।

Delhi Metro Ticket: दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने अपनी सभी लाइनों पर व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सेवा का विस्तार किया है। दिल्ली मेट्रो की यह सुविधा मई में शुरू हुई थी। शुरुआती तौर पर यह सुविधा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध थी। लेकिन, अब दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर यात्री व्हाट्सएप के जरिए मेट्रो टिकट खरीदें पाएंगे। पेलोकल फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड और व्हाट्सएप की प्रमोटर कंपनी मेटा के सहयोग से यह सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

मेट्रो टिकट खरीदना हुआ और आसान

दिल्ली मेट्रो की इस नई सुविधा पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा, “मेट्रो टिकट खरीदना अब किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को संदेश भेजने जितना आसान होगा। व्हाट्सएप अधिकांश भारतीयों के लिए पसंदीदा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। हमारा मानना ​​है कि यह एकीकरण अधिक यात्रियों को दिल्ली मेट्रो को परिवहन का पसंदीदा साधन बनाने के लिए प्रेरित करेगा।”

बड़ी संख्या में बुक कर पाएंगे टिकट

वहीं, मेटा इंडिया के बिजनेस मैसेजिंग निदेशक रवि गर्ग ने कहा, “हमारा लक्ष्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए पारगमन अनुभव को सरल बनाना है और यह उस दिशा में एक और कदम है। लाखों यात्री प्रतिदिन दिल्ली मेट्रो का उपयोग करते हैं ताकि वे कहीं जा सके। हम उन्हें व्हाट्सएप चैट टिकटिंग से परिचित कराने के लिए उत्सुक हैं।” बता दें कि व्हाट्सएप चैटबॉट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा, जिससे बड़ी संख्या में दिल्ली मेट्रो यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

ये है बुकिंग का पूरा प्रोसेस

  1. सबसे पहले डीएमआरसी का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9650855800 सेव करें।
  2. आप स्टेशनों के ग्राहक सेवा/टिकट काउंटरों पर प्रमुखता से प्रदर्शित चैटबॉट क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।
  3. नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजें।
  4. पसंदीदा भाषा चुनें।
  5. वांछित विकल्प चुनें यानी टिकट खरीदें या अंतिम यात्रा टिकट या टिकट पुनः प्राप्त करें।
  6. स्रोत और गंतव्य स्टेशन चुनें।
  7. खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या का चयन करें।
  8. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से सुरक्षित रूप से भुगतान की पुष्टि करें और करें।
  9. सीधे व्हाट्सएप चैट में क्यूआर कोड टिकट प्राप्त करें।
  10. प्रवेश और निकास के लिए एएफसी गेट पर निर्धारित स्कैनर पर अपने मोबाइल पर क्यूआर टिकट टैप करके यात्रा करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here