Home देश & राज्य One Nation One Election को लेकर कब होगी कमिटी की पहली बैठक,...

One Nation One Election को लेकर कब होगी कमिटी की पहली बैठक, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी ये जानकारी

One Nation One Election: देश के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक देश एक चुनाव को लेकर बनाई गई समिति के प्रमुख हैं। ऐसे में उन्होंने बताया कि आखिरकार इस समिति की पहली बैठक कब होगी।

0
One Nation One Election
One Nation One Election

One Nation One Election: भारत की राजनीति में पिछले कुछ समय में एक मुद्दा काफी तेजी से उठा है। ‘एक देश एक चुनाव’ (One Nation One Election) को लेकर केंद्र की मोदी सरकार काफी तेजी दिखा रही है। केंद्र सरकार ने इस बाबत एक कमिटी का गठन भी किया था। ऐसे में अब कमिटी के अध्यक्ष और देश के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कमिटी की पहली बैठक को लेकर एक अहम जानकारी साझा की है। जानें समिति के प्रमुख पहली बैठक को लेकर क्या जानकारी दी।

रामनाथ कोविंद ने दी जानकारी

एक देश एक चुनाव के लिए बनी समिति के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बताया कि इस संबंध में समिति अपनी पहली बैठक 23 सितंबर को करने जा रही है। ये बैठक कहां पर होगी, इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

गौरतलब है कि एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव पर कानूनी पहलुओं की जांच के लिए केंद्र सरकार ने 1 सितंबर को एक कमिटी बनाई थी। इसमें आम लोगों की राय भी ली जाएगी। इस कमिटी में कुल 8 सदस्य शामिल हैं।

कमिटी के ये हैं सदस्य

इसमें पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कमिटी के अध्यक्ष हैं, और वरिष्ट अधिवक्ता हरीश साल्वे हैं। इसमें 3 नेताओं को जगह मिली है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद शामिल हैं। इसके अलावा इस समिति में तीन पूर्व अधिकारियों को भी जगह मिली है, जिसमें एनके सिंह, डॉ सुभाष कश्यप और संजय कोठारी का नाम है।

अधीर रंजन चौधरी ने वापस लिया नाम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी इस समिति से अपना नाम वापिस ले चुके हैं। साथ ही अधीर सरकार की मंशा पर भी सवाल खड़े कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि ये कमिटी पहले से निर्धारित निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए बनाई गई है, न कि कोई राय लेने के लिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version