Tuesday, October 22, 2024
Homeदेश & राज्यPakistan Economic Crisis: गिड़गिड़ाने और नाक रगड़ने के बाद IMF ने दिया...

Pakistan Economic Crisis: गिड़गिड़ाने और नाक रगड़ने के बाद IMF ने दिया पाकिस्तान को कर्ज, नियम तोड़ पड़ सकते हैं भारी 

Date:

Related stories

Pakistan Economic Crisis: पूरी दुनिया इस बात को अच्छे से जानती है कि भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। उसकी इकोनॉमी एक दम चरमरा गई है। ऐसे में कोई भी देश उसको कर्ज देने से साफ मना कर रहा है। वहीं गैर देशों की कर्ज न देने की एक वजह यह भी है कि पाकिस्तान ऑलरेडी अन्य मुल्कों से बहुत ज्यादा कर्ज ले चुका है। इसलिए अन्य देश और अधिक कर्ज देने से कतरा रहें हैं। ऐसे में अब खबर आ रही है कि कंगाल पाकिस्तान के बहुत गिड़गिड़ाने के बाद IMF ने उसकी बात सुन ली है। उसे आईएमएफ (IMF) ने 3 अरब डॉलर देने का वादा किया है। इसके लिए उसने कई नियम और शर्ते भी लागू की हैं, जो भविष्य मे पाकिस्तान को भारी पड़ सकती हैं।

IMF ने पाकिस्तान को क्यों दिया कर्ज?

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने देश की हालात से अवगत कराते हुए IMF का दरवाजा खटखटाया था। ऐसे में IMF भी इस बात से भली भांति परिचित था कि इन दिनों पाकिस्तान बुरे दौर से गुजर रहा है। उसके पास खाने और देश चलाने के लिए कुछ भी नही है। ऐसे में उसने सोचा की पाकिस्तान में जो ’बाइलेंस ऑफ पेमेंट’ की जो क्राइसिस चल रही है उसमे हम अगर कर्ज दे देंगे तो पाकिस्तान में कुछ हद तक सुधार हो सकता है, साथ ही फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व में भी कुछ हद तक मदद मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक IMF ने पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की रकम देने की बात कबूली हैं। ऐसे में अब कहा यह जा रहा है कि IMF ने जो पाकिस्तान को कर्ज दिया हैं, वह उसके लिए किसी लाइफ लाइन से कम नहीं है।

IMF ने क्या सेवा शर्ते रखी हैं?

आप अगर ऐसा सोच रहे हैं कि आईएमएफ ने पाकिस्तान को बिना शर्त और कानून के तहत 3 अरब डॉलर ऐसे ही दे दिया तो आप गलत हैं। बता दें कि आईएमएफ (IMF) ने इतनी बड़ी रकम देने से पहले दुश्मन मुल्क पाकिस्तान से यह कहा कि वह सबसे पहले केंद्र के द्वारा दी जा रही सब्सिडी को बंद करें। साथ ही साथ देश में हो रहे फिजूल के खर्चे को कम करें। वहीं जानकारी के मुताबिक आईएमएफ के द्वारा दिया जाने वाला पैसा पाकिस्तान को कई चरणों में दिया जाएगा, ताकि पाकिस्तान इन पैसों का अच्छे से इस्तेमाल कर सकें। यह पैसा पाकिस्तान को 9 महीनों तक कई चरणों के अंतर्गत दिया जाएगा।  वहीं नियम के मुताबिक (आईएमएफ) ने यह भी कहा कि सेंट्रल बैंक ऑफ पाकिस्तान मे जितने भी इमपोर्ट रिस्ट्रिक्शन हैं वो आपको हटाने पड़ेंगे। इसके अलावा IMF ने पाकिस्तान से कहा आपको अपने देश का इंटरनेट प्राइस बढ़ाना होगा।अब इतने नियम कानून के बावजूद दुनिया के बड़े विशेषज्ञ  यही कह रहे हैं कि पाकिस्तान को अब भी संभल जाना चाहिए । साथ ही ऐसे कदम उठाने से पहले एक बार सोचना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories