Home ख़ास खबरें Parliament Session: ‘जय फिलिस्तीन’ से लेकर हाथों में संविधान तक, देखें लोकसभा...

Parliament Session: ‘जय फिलिस्तीन’ से लेकर हाथों में संविधान तक, देखें लोकसभा में लिए गए 5 अनोखी शपथ

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज शपथ लेते वक्त असदुद्दीन ओवैसी ने 'जय फिलिस्तीन' का नारा लगाया तो वहीं राहुल गांधी नेहाथ में संविधान लेकर शपथ लिया। इस लेख के माध्यम से हम आपको लोकसभा में होने वाले 5 अनोखे शपथ के बारे में बताएंगे।

0
Parliament Session
फाइल फोटो- Asaduddin Owaisi & Rahul Gandhi

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत बीते कल यानी 24 जून से हो चुकी है। इस दौरान 24 व 25 जून को नव-निर्वाचित संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण हुआ है जिसको लेकर खूब चर्चा हो रही है। संसद पद के शपथ लेने के दौरान ही आज हैदराबाद के सांसद और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगा दिया। इसके बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है।

राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेताओं ने भी शपथ लेने के दौरान अनोखा तरीका अपनाया और हाथ में संविधान की प्रति लेकर शपथ लिया। ऐसे में आइए हम आपको 18वीं लोकसभा में हुए 5 अनोखे शपथ ग्रहण के बारे में बताएंगे।

असदुद्दीन ओवैसी की शपथ

AIMIM चीफ व हैदराबाद लोकसभा सीट से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने आज 18वीं लोकसभा सत्र के दौरान संसद पद की शपथ ली। इस दौरान उन्होंने “जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन” स्लोगन के साथ शपथ को खत्म किया।”

ओवैसी के ‘जय फिलिस्तीन’ स्लोगन को लेकर खूब घमासान मच रहा है। उन्होंने इसको लेकर कहा है कि “हर कोई बहुत सारी बातें कह रहा है। मैंने सिर्फ “जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन” कहा और यदि ये गलत है तो संविधान में प्रावधान दिखाया जाए।”

हाथ में संविधान की प्रति

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हाथ में संविधान की प्रति लेकर शपथ लिया।

राहुल गांधी ने अपने शपथ का समापन ‘जय संविधान’ के साथ किया।

जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत

यूपी की बरेली लोकसभा सीट से नव-निर्वाचित सांसद छत्रपाल सिंह गंगवार ने बेहद ही अनोखे अंदाज में सांसद पद की शपथ ली।

बरेली सांसद ने शपथ लेने के बाद अंतत: जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत का स्लोगन पढ़ा जिसके बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है।

संस्कृत भाषा में शपथ

भाजपा की वरिष्ठ नेत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान संस्कृत भाषा में शपथ ली।

बांसुरी स्वराज नई दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव जीत कर पहली बार सदन पहुंची हैं। बता दें कि उनकी मां सुषमा स्वराज ने भी 16वीं लोकसभा में संस्कृत में ही शपथ ली थी।

सदन में गूंजे डॉ. हेडगेवार जिंदाबाद के नारे

यूपी के गाजियाबाद लोकसभा सीट से नव-निर्वाचित सांसद अतुल गर्ग ने भी लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है।

सांसद अतुल गर्ग ने इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) संस्थापक डा° केशव राव बलीराम हेडगेवार ‘जिंदाबाद’ के नारे लगाए हैं। उनके शपथ ग्रहण को लेकर भी खूब चर्चा हो रही है।

Exit mobile version