Home एजुकेशन & करिअर Patna News: पटना यूनिवर्सिटी में 30 जून तक होगा ग्रेजुएशन में दाखिला,...

Patna News: पटना यूनिवर्सिटी में 30 जून तक होगा ग्रेजुएशन में दाखिला, जानें एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने की विधि?

Patna News: पटना यूनिवर्सिटी में स्नातक रेगुलर कोर्स या सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए रजिस्टर्ड विद्यार्थी 30 जून तक दाखिला ले सकते हैं।

0
Patna News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में स्थित प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान पटना यूनिवर्सिटी (PU) में दाखिला पाना छात्रों का सपना होता है। दरअसल इस शिक्षण संस्थान की लोकप्रियता अलग है और यहां शिक्षा की गुणवत्ता भी अन्य शिक्षण संस्थानों से हट कर देखने को मिलती है। ऐसे में PU में दाखिला पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन एक और मौका दे रहा है।

विश्वविद्यालय के आधिकारिक साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार PU में स्नातक रेगुलर कोर्स व सेल्फ फाइनेंस कोर्स में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को एक बार फिर दाखिला लेने के लिए मौका दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक संबंधित कोर्स में जिन रजिस्टर्ड विद्यार्थियों का नामांकन किसी कारणवश PU में नहीं हो सका है, वे 27 से 30 जून के बीच अपना दाखिला ले सकते हैं। पटना विश्वविद्यालय की ओर से ये जानकारी भी दी गई है कि 1 जुलाई को स्पॉट राउंड की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। ऐसे में मेरिट लिस्ट में चयनित अभ्यर्थी 2 से 5 जुलाई तक अपना दाखिला करा सकेंगे।

आवेदन की प्रक्रिया?

पटना यूनिवर्सिटी के अलग-अलग कॉलेज व महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए पटना यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.pup.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद दाखिला आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर विषय व कॉलेज की पसंद दर्ज कर दाखिले के लिए दावा प्रस्तुत किया जा सकता है।

1 जुलाई को जारी होगी मेरिट लिस्ट

पटना विश्यविद्यालय के आधिकारिक साइट पर दर्ज की गई जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई 2024 को बहुप्रतिक्षित स्पॉट राउंड मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। इसके तहत उन अभ्यर्थियों का चयन हो सकेगा जिन्हें पटना विश्वविद्यालय या इससे संबंधित कॉलेज व महाविद्यालयों में दाखिला लेना है। PU द्वारा स्पॉट राउंड मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद चयनित अभ्यर्थी 2 से 5 जुलाई तक 10 जाकर अपने च्वाइस वाले कॉलेज/महाविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे।

Exit mobile version