Home देश & राज्य Patna News: अब नहीं होगी ऑनलाइन धोखधड़ी और फ्रॉड, धरपकड़ के लिए...

Patna News: अब नहीं होगी ऑनलाइन धोखधड़ी और फ्रॉड, धरपकड़ के लिए ‘IIT Patna’ के रिसर्चरों ने बनाया खास Application

0
Patna News
Patna News

Patna News: देश में क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी और फ्रॉड पुलिस के लिए बीते कुछ सालों से नया सिरदर्दी बन गया है। जब से लोगों के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट आया है, तब से ऑनलाइन जालसाज़ी कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है। हर दिन लोगों से ऑनलाइन माध्यम के जरिए लाखों की ठगी कर ली जा रही है। बस इसी चीज से निपटने के लिए IIT पटना के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा तरीका खोज निकाला है, जिसे अब ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज़ पकड़े जायेंगे। इसके अलावा डेटा की हेराफेरी और कंप्यूटर, मोबाइल को हैक करने वाले हैकर्स पर भी नकेल कसने की तैयारी है।

 ‘IIT Patna’ के शोधकर्ताओं ने बनाया खास एल्गोरिदम वाला Application

बता दें कि ऑनलाइन जालसाज़ी और धोखाधड़ी से बचने के लिए  ‘IIT Patna’ के शोधकर्ता डाक्टर अभिनय कुमार सिंह और उनके कुछ साथियों ने मिलकर एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) बनाया जिससे अब सभी साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों की धर-पकड़ की जा सकेगी। ऐसे में देखा जाए तो विकसित किया गया यह एल्गोरिदम अब ऑनलाइन क्राइम करने वाले अपराधियों के लिए काल साबित होगा।

देश में बढ़ रहे हैं साइबर क्राइम के मामले

चोरो ने अपने चोरी करने का स्टाइल बदल दिया है। अब अपराधी घर बैठे मासूम लोगों से लाखों की ठगी कर ले रहे हैं। ऐसे खबरें आए दिन हम अख़बारों और नेशनल टेलीविजन के जरिए देख पढ़ रहे हैं। बता दें कि भारत में अगस्त 2019 से लेकर मार्च 2022 तक ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के कुल 175494 केस सामने आए है। ऐसे में देखा जाए तो ऑनलाइन ठगी में हर साल बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिस पर अब लगाम लगाने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Exit mobile version