Home देश & राज्य Patna News: पटना को मिलने जा रही बेहद खास 5 स्टार होटल...

Patna News: पटना को मिलने जा रही बेहद खास 5 स्टार होटल की सौगात, जानें पूरा प्लान

Patna News: बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार 3 पांच सितारा होटल के निर्माण कराने की तैयारी में है। इससे राज्य के विकास को भी रफ्तार मिल सकेगा।

0
Patna News
Patna News

Patna News: बिहार सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काफी जोर कस रही है। इस क्रम में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में नए-नए निर्माण किए जा रहे हैं जिसमें होटल से लेकर अन्य कई तरह के निर्माण शामिल हैं। इसी क्रम में सरकार ने राजधानी पटना (Patna) में 3 फाइव स्टार होटल बनाने का निर्णय लिया है जिससे की बाहर से आने वाले पर्यटकों को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो और साथ ही राज्य के पर्यटन को बढ़ावा भी मिल सके।

हालाकि इस होटल निर्माण को लेकर पटना (Patna) समेत सूबे के अन्य हिस्सों के होटल कारोबारी कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। बता दें कि सरकार ने इन होटल के लिए 45 वर्ष की लीज अवधि फिक्स की है जिसको लेकर कारोबारीयों के मन में उठा-पटक का क्रम देखने को मिल रहा है। हालाकि कहा जा रहा है कि सरकार इस लीज अवधि को बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

सरकार बढ़ा सकती है लीज की अवधि

बता दें कि सरकार ने इन तीनों होटल के लिए 45 वर्ष की लीज अवधि देने की घोषणा की थी। इस क्रम में देखा गया कि होटल कारोबारीयों की इसमें बहुत ज्यादा दिलचस्पी देखने को नहीं मिली। इसके बाद से सरकार ने इस विषय को संज्ञान में लेते हुए एक नोडल एजेंसी को नामित किया है जिसे इसके लीज व टेंडर के साथ दूसरे जरुरी टर्म एंड कंडीशन को निर्धारित करने की जिम्मेदारी दी गई है। दावा किया जा रहा है कि अब एजेंसी इस मामले को संज्ञान में लेकर लीज की अवधि को 60 वर्ष तक कर सकती है जिससे की होटल कारोबारी इस ओर आकर्षित हो सकें और टेंडर प्रक्रिया में भाग लेकर राज्य के विकास में अहम भूमिका निभाएं।

यहां बनना है फाइव स्टार होटल

बता दें कि बिहार सरकार ने राजधानी पटना के पीपीपी मोड पर 3 फाइव स्टार होटल को बनाने की मंजूरी दी है। इसका निर्माण पाटलिपुत्र अशोक, सुल्तान पैलेस और बांकीपुर बस स्टैंड में किया जा सकेगा। इस संबंध में जून के अंतिम सप्ताह में ही सरकार ने मुहर लगाई थी। हालाकि लीज के समय व टेंडर की प्रक्रिया के चलते इसमें विलंब होने की खबर है। इस नवनिर्माण के तहत पटना के गांधी मैदान के समीप बांकीपुर बस डिपो की जमीन पर आलीशान होटल खड़ा नजर आएगा। वहीं इसके अलावा दूसरे होटल के लिए आर ब्लॉक में स्थित सुल्तान पैलेस की जगह पांच सितारा होटल देखने को मिलेगा। तीसरे होटल के लिए आयकर गोलंबर के पास स्थित पाटलीपुत्र अशोक होटल को तोड़ने की तैयारी हो रही है जिसे नवनिर्माण के तहत पांच सितारा होटल में तब्दील किया जा सकेगा। इससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version