Home देश & राज्य दिल्ली FM Transmitters: PM मोदी ने देश को दी 91 FM ट्रांसमीटर्स की...

FM Transmitters: PM मोदी ने देश को दी 91 FM ट्रांसमीटर्स की सौगात, बोले- रेडियो ने दिया मुझे आपसे जुड़ने का मौका

91 FM Transmitters
91 FM Transmitters

91 FM Transmitters: भारत में रेडियो कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से PM नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 91 FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया। ये सभी ट्रांसमीटर 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। जो सीमावर्ती क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों में एफएम रेडियो संपर्क को बढ़ावा देंगे।

अपने संबोधन में PM ने कहा कि आज ऑल इंडिया रेडियो की FM सेवा का ये विस्तार ऑल इंडिया FM बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ऑल इंडिया रेडियो के 91 FM ट्रांसमिशन की ये शुरुआत देश के 85 जिलों के 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की तरह है।

 

टेक रेवोल्यूशन ने बढ़ाया रेडियो का दायरा

उन्होंने कहा कि तकनीकी क्रांति ने रेडियो और FM को एक नए तरीके से आकार दिया है। बीते वर्षों में देश में जो टेक रेवोल्यूशन हुए हैं उसने रेडियो और FM को नए अवतार में गढ़ा है।
उन्होंने कहा कि रेडियो अप्रचलित नहीं हुआ है। ऑनलाइन एफएम और पोडकास्ट के जरिए यह एक नए अवतार में आ गया है। डिजिटल इंडिया ने इसे नए श्रोता दिए हैं। आज डीटीएच सेवाओं पर कई शिक्षा पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। एफएम रेडियो और डीटीएच दोनों ने डिजिटल इंडिया के भविष्य के लिए एक खिड़की दिखाई है।

PM ने कहा कि जब भी कनेक्टिविटी की बात आती है तो लोग अक्सर रोड, रेल, एयरपोर्ट के बारे में सोचते हैं। लेकिन हमारी सरकार ने फिजिकल कनेक्टिविटी के साथ-साथ सोशल कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कल्चरल कनेक्टिविटी और इंटलेक्चुअल कनेक्टिविटी को भी मजबूत कर रही है।

रेडियो ने दिया मुझे आपसे जुड़ने का मौका

PM ने कहा कि कुछ दिनों बाद मैं रेडियो पर ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड को संबोधित करूंगा। ‘मन की बात’ का ये अनुभव, देशवासियों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव, रेडियो के माध्यम से ही संभव हुआ। इसके जरिए मैं देशवासियों की ताकत और सामूहिक कर्तव्य की शक्ति से जुड़ पाया हूं और उन तक अपनी बात पहुंचाई है।

ये भी पढ़ें: Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे ने Eknath Shinde को लेकर दिया ऐसा बयान की मच गया बवाल, CM ने भी किया जोरदार पलटवार

Exit mobile version