Home देश & राज्य PM Modi ने किया अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन, बोले- शिक्षा...

PM Modi ने किया अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन, बोले- शिक्षा में देश को बदलने की ताकत, इसी से बदलेगा आपका भविष्य’

0
PM Modi

PM Modi: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को तीन साल पूरे हो गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार इसका जश्न मना रही है। NEP के तीन साल पूरे होने पर आज (29 जुलाई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन किया।

इसके लिए PM मोदी दोपहर 12 बजे प्रगति मैदान के भारत मंडपम पहुंचे, जहां उन्होंने NEP (New Education Policy) की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान उनके साथ शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे। इस दौरान PM मोदी ने PM श्री योजना के तहत स्कूलों के लिए पहली किस्त भी जारी की।

‘शिक्षा में देश को बदलने की ताकत’

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा “यह शिक्षा ही है जो देश की तकदीर बदलने की ताकत रखती है। देश जिस लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है, उसे हासिल करने में शिक्षा की अहम भूमिका है। आप इसके प्रतिनिधि हैं। अखिल भारतीय शिक्षा समागम का हिस्सा बनना मेरे लिए भी एक महत्वपूर्ण अवसर है।”

रिसर्च इकोसिस्टम हो रहा मजबूत’

PM मोदी ने आगे कहा, ”एनईपी ने पारंपरिक ज्ञान प्रणाली से लेकर भविष्य की तकनीक को संतुलित तरीके से महत्व दिया है। रिसर्च इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए देश के शिक्षाविदों ने बहुत मेहनत की है। हमारे छात्र नई चीजों से अच्छी तरह वाकिफ हैं व्यवस्थाएं, वे जानते हैं कि 10+2 शिक्षा प्रणाली के बजाय, 5+3+3+4 प्रणाली लाई जा रही है।”

आने वाले सालों में ऊर्जा से भरी पीढ़ी करेंगे तैयार

PM मोदी ने कहा कि आप देश का भविष्य हैं। ऐसे में आपकी नींव भी मजबूत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब नींव मजबूत होगी, तभी भविष्य सुरक्षित होगा। ये हमारा संकल्प था की देश में शैक्षिक बुनियादी ढांचा नए आयाम स्थापित करे। जिस वजह से 2020 में NEP की शुरुआत हुई थी।

उन्होंने कहा कि आज NEP को तीन साल पुरे हो गए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव दिखने शुरू हो गए हैं और ये मुहिम इसी तरह जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि NEP के तहत भारत आने वाले समय में ऊर्जा से भरी पीढ़ी तैयार करेगा, जो भारत के विकास में आपना योगदान देगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Exit mobile version