Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यचंद्रमा पर इस साल तक पहले भारतीय को भेजने का लक्ष्‍य, Gaganyaan...

चंद्रमा पर इस साल तक पहले भारतीय को भेजने का लक्ष्‍य, Gaganyaan और स्‍पेस स्‍टेशन को लेकर PM ने दिए ये निर्देश

Date:

Related stories

Gaganyaan: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (ISRO) गगनयान मिशन की तैयारी में कड़ी मेहनत कर रहा है। गगनयान की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए मंगलवार (16 अक्टूबर) को हुई उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

इस दौरान भारत के अंतरिक्ष अभियानों के लिए भविष्य की योजना बनाने का विषय उठा। अंतरिक्ष विभाग ने गगनयान मिशन की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी, जिसमें अब तक विकसित विभिन्न टेक्नोलॉजी जैसे ह्यूमन-रेटेड लॉन्च वाहन और सिस्टम क्वालिफिकेशन शामिल हैं।

कब अंतरिक्ष में जाएगा पहला भारतीय?

चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन जैसी भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की हालिया उपलब्धियों के आलोक में पीएम मोदी ने कुछ विशेष निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना उन नए लक्ष्यों में से एक होनी चाहिए जो राष्ट्र को अब निर्धारित करने चाहिए। 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना भी उनमें से एक है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष विभाग चंद्रमा की खोज के लिए एक योजना बनाएगा।

PM मोदी ने वैज्ञानिकों से किया ये आग्रह

चंद्रयान मिशनों की एक श्रृंखला, नेक्स्ट जेनरेशन लॉन्च व्हीकल (एनजीएलवी) का निर्माण, नए लॉन्च पैड का विकास और लोगों पर ध्यान केंद्रित करने वाली प्रयोगशालाओं का विकास सभी इसमें शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री ने भारतीय वैज्ञानिकों से वीनस ऑर्बिटर मिशन और मार्स लैंडर जैसे अलौकिक मिशनों पर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने अंतरिक्ष उद्योग में नई ऊंचाईयां छूने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराने के साथ ही उसकी क्षमताओं पर भरोसा भी जताया।

कब होगा मानव रहित उड़ान टेस्ट?

ISRO ने बताया कि 21 अक्टूबर को सुबह 7 से 9 बजे के बीच, श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से एक परीक्षण अंतरिक्ष यान लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए मानव रहित उड़ान टेस्टिंग शुरू हो जाएगी।

ISRO अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा, “टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर 2023 को सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से निर्धारित है। टीवी-डी1 टेस्ट फ्लाइट के बाद गगनयान कार्यक्रम के तहत 3 और परीक्षण यान मिशन शुरू किए जाएंगे।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here