Home देश & राज्य Amritsar-Jamnagar Expressway: देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनकर तैयार, PM मोदी आज...

Amritsar-Jamnagar Expressway: देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनकर तैयार, PM मोदी आज करेंगे लोकार्पण, बताया क्यों है ये खास ?

0
Amritsar-Jamnagar Expressway
Amritsar-Jamnagar Expressway

Amritsar-Jamnagar Expressway: देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे यानी अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे पूरी तरह बनकर तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (8 जुलाई, शनिवार) इसका लोकार्पण करेंगे। ये एक्सप्रेसवे पंजाब के अमृतसर को गुजरात के जामनगर से जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे का सबसे ज्यादा हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरेगा। जिसका तीनों राज्यों के लोगों को फायदा होगा। इससे न केवल आने-जाने में सुविधा होगी, बल्कि लोगों को कारोबार में भी फायदा होगा।

PM मोदी ने शेयर की तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे की कुछ तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि क्यों ये एक्सप्रेसवे तीन राज्यों के लोगों के लिए खास है। PM मोदी ने कैप्शन में लिखा, ” राजस्थान के बीकानेर में आज कई परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा। इनमें अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे भी शामिल है। इससे जहां 4 राज्यों के लाखों लोगों का जीवन आसान होगा, वहीं विकास को भी एक नई ऊर्जा मिलेगी। “

इन राज्यों को मिलेगा फायदा

बता दें कि अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे को भारत माला परियोजना के तहत बनाया गया है। ये सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस एक्सप्रेसवे का सबसे ज्यादा हिस्सा (45%) राजस्थान से होकर गुजरेगा। इसके तहत राजस्थान के पांच बड़े जिले कवर होंगे। राजस्थान में इसकी कुल लंबाई 500 किलोमीटर से ज्यादा की है। 6 लेन के इस ग्रीन फील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर का फायदा राजस्थान के अलावा गुजरात, पंजाब और हरियाणा को भी होगा। इसके निर्माण पर 11,125 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस एक्सप्रेसवे के बनने से न केवल लोगों का समय बचेगा, बल्कि लोगों को प्रमुख शहरों तक पहुंचने में काफी आसानी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version