Home देश & राज्य PM Svamitva Yojana: सरकारी आंकड़ों में दर्ज नहीं है जमीन तो न...

PM Svamitva Yojana: सरकारी आंकड़ों में दर्ज नहीं है जमीन तो न लें टेंशन, इस योजना में करें ऑनलाइन अप्लाई, यहां देखें पूरा प्रोसेस

0

PM Svamitva Yojana: अलग-अलग वर्गों के लोगों को सुविधाएं देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाती रहती है। इन योजनाओं के जरिए सरकार हर वर्ग के लोगों को सहायता पहुंचाने की कोशिश कर रही है। ऐसे में आपको बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शहरी क्षेत्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना है। प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई इस योजना के जरिए गांव के लोगों को शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

इन लोगों की मदद करने के लिए योजना की शुरुआत की गई

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के जरिए गांव में रह रहे उन लोगों को जमीन का मालिकाना हक दिया जा रहा है जिनकी जमीन किसी भी सरकारी आंकड़े में दर्ज नहीं कही गई है। दरअसल गांव में कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी जमीन किसी भी सरकारी आंकड़े में दर्ज नहीं होती है ऐसे में इन लोगों की जमीन के स्वामित्व पर एक खाता रहता है। इन लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2020 को ग्रामीण परिवार प्रमाण पत्र के नाम से की थी।

2025 तक 6.62 लाख गांव को शामिल करने का लक्ष्य

इस योजना के तहत 2021 से 2025 तक 6.62 लाख गांव को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के उद्देश्यों के बारे में बात करें तो, इस योजना के जरिए सरकार का ये उद्देश्य है कि, वह ग्रामीण क्षेत्रों में शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराएं। इसी के साथ ग्रामीण परिवार जिनकी जमीन का कोई भी रिकॉर्ड सरकारी आंकड़ों में दर्ज नहीं है उनको इनका मलिकाना हक दिलवाना। योजना के जरिए डिजिटल इंडिया को भी काफी ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में इस योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इस तरह करें ऑनलाइन अप्लाई

  • प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में ऑनलाइन पंजीकरण के लिए सबसे पहले आप पंचायती राज मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.egramswaraj.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आप होम पेज पर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इसमें आप नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ जमीन संबंधित विवरण और मूल जानकारी साझा करें।
  • सभी जानकारियों को डालने के बाद आप ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको आवेदन संख्या के साथ एक रसीद मिल जाएगी। रसीद को संभाल के रखे आगे आने वाले समय में आपके काम आएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version