Home ख़ास खबरें PM Vishwakarma Scheme: युवाओं के लिए कारगर है केन्द्र की ये योजना,...

PM Vishwakarma Scheme: युवाओं के लिए कारगर है केन्द्र की ये योजना, स्टाइपेंड के साथ कम दर पर लोन का प्रावधान; जानें डिटेल

PM Vishwakarma Scheme: केन्द्र सरकार की ओर से पीएम विश्कर्मा योजना के अंतर्गत युवाओं को कम ब्याज दर पर कर्ज व व्यवसायिक प्रशिक्षण के साथ स्टाइपेंड उपलब्ध कराया जा रहा है। इस लेख के माध्यम से हम आपको PM Vishwakarma Scheme से जुड़े सभी डिटेल के बारे में बताएंगे।

0
PM Vishwakarma Scheme
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

PM Vishwakarma Scheme: भारत सरकार की ओर से कई सारी ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से युवाओं के लिए कारगर साबित होती हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Scheme) भी उनमें से एक है। भारत सरकार के इस खास योजना का लक्ष्य बेरोजगारी दूर करना है।

पीएम विश्वकर्मा योजना की मदद से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता दी जाती है। कौशल प्रशिक्षण के दौरान ही युवाओं को 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड उपलब्ध कराया जाता है और साथ ही कम ब्याज दर पर व्यवसाय करने के लिए ऋण भी मुहैया कराया जाता है। ऐसे में आइए हम आपको इस खास योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

PM Vishwakarma Scheme से जुड़े प्रमुख डिटेल

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़े सभी प्रमुख डिटेल इस प्रकार हैं।

योजना का नामप्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना
स्वामित्वकेन्द्र सरकार
लाभार्थीबेरोजगार युवा
लाभकौशल प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता
स्टाइपेंड राशि500 रुपये प्रतिदिन प्रशिक्षण के दौरान
आवेदन माध्यम ऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in

पीएम विश्कर्मा योजना का लक्ष्य देश के विभिन्न हिस्सों से बेरोजगारी को दूर करना है। सरकार का दावा है कि युवा अगर प्रशिक्षित होगा तो वह व्यवसाय या अन्य गतिविधियों के माध्यम से अपनी आजीवीका आसानी से चला सकेगा।

युवाओं के लिए बेहद कारगर है योजना

केन्द्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना बेरोजगार युवाओं के लिए बेहद कारगर है। इस खास योजना के तहत आवेदक को स्टाइपेंड के अलावा जरूरत के हिसाब से टूलकिट खरीदने के लिए 15000 रूपए प्रदान किए जाते हैं। इसके साथ ही केन्द्र सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतगर्त, आवेदकों को उद्योग शुरू करने के लिए 3 लाख रूपए तक की लोन देती है।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि पहले सरकार लाभार्थी को 1 लाख रूपये का लोन देती है जिसके भुगतान के लिए 18 महीने का समय दिया जाता है और फिर अगली बार 2 लाख रूपये का लोन दोती है जिसके भुगतान के लिए 30 महीने का समय दिया जाता है। ऐसे में युवा सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली इस धनराशि की मदद से अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए। इस योजना का लाभ परिवार में सिर्फ एक सदस्य को ही दिया जाएगा। ध्यान देने योग्य बात ये है कि परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास ई-श्रम कार्ड होना चाहिए और आवेदक के पास कोई रोजगार नहीं होना चाहिए। बता दें कि यह योजना सिर्फ गरीब और निम्न वर्ग के लोगों के लिए है।

आवश्यक दस्तावेज

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकता है। इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, ई-श्रम कार्ड, मजदूरी कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और जॉब कार्ड होना चाहिए।

नोट– पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं।

Exit mobile version