Home ख़ास खबरें PM Vishwakarma Yojana की पहली वर्षगांठ पर Wardha में गरजे प्रधानमंत्री, लाभार्थियों...

PM Vishwakarma Yojana की पहली वर्षगांठ पर Wardha में गरजे प्रधानमंत्री, लाभार्थियों को सौंपा लोन व प्रमाण-पत्र

PM Vishwakarma Yojana: पीएम मोदी ने आज पीएम विश्वकर्मा योजना की पहली वर्षगांठ पर महाराष्ट्र के वर्धा में लाभार्थियों को लोन का चेक सौंपा है।

0
PM Vishwakarma Yojana
फाइल फोटो- PM Narendra Modi

PM Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पीएम विश्वकर्मा योजना की पहली वर्षगांठ के मौके पर महाराष्ट्र के वर्धा शहर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने योजना का लाभार्थियों को लोन व अन्य प्रमाण-पत्र का वितरण किया है। पीएम मोदी (PM Modi) ने इस खास अवसर पर कई सारी महत्वपूर्ण बाते कही हैं। ऐसे में आइए हम आपको PM Vishwakarma Yojana की पहली वर्षगांठ पर पीएम मोदी द्वारा कहे गए सभी बातों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

‘संकल्पों को मिलेगी नई ऊर्जा’

पीएम मोदी ने आज वर्धा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “आज के दिन ही 1932 में महात्मा गांधी ने छुआछूत के खिलाफ अभियान शुरू किया था। विश्वकर्मा योजना के एक साल पूरा होने का यह उत्सव विकसित भारत के हमारे संकल्पों को नई ऊर्जा देगा। आज अमरावती में पीएम मित्र पार्क का भी शिलान्यास किया गया है। आज का भारत अपने कपड़ा उद्योग को वैश्विक बाजार में शीर्ष पर ले जाने के लिए काम कर रहा है। देश का लक्ष्य भारत के कपड़ा क्षेत्र के हजारों साल पुराने गौरव को फिर से स्थापित करना है।”

‘लाभार्थी को मिल रहा ई-वाउचर’

पीएम मोदी ने वर्धा में राष्ट्रीय पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “अब तक 6.5 लाख से ज्यादा विश्वकर्मा बंधुओं को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। इससे उनके उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। इतना ही नहीं, प्रत्येक लाभार्थी को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए 15000 रुपये तक का ई-वाउचर भी दिया जा रहा है। मुझे खुशी है कि 1 वर्ष के भीतर, बिना गारंटी के 1400 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है। इसका मतलब है कि विश्वकर्मा योजना हर पहलू का ध्यान रख रही है।”

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने वर्धा की धरती से ही कांग्रेस पर करारा प्रहार बोलते हुए कहा कि “कांग्रेस और उसके दोस्तों ने जानबूझकर एससी, एसटी और ओबीसी के लोगों को आगे नहीं बढ़ने दिया। हमने इस दलित विरोधी और पिछड़ा विरोधी सोच को खत्म कर दिया है। पिछले एक साल के आंकड़े बताते हैं कि एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय विश्वकर्मा योजना का लाभ उठा रहे हैं।”

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि ”महाराष्ट्र में दशकों तक कांग्रेस और बाद में महा विकास अघाड़ी सरकार ने कपास को महाराष्ट्र के किसानों की ताकत बनाने के बजाय, उन्हें इसमें धकेल दिया। किसानों की बदहाली हुई। ये बस राजनीति और भ्रष्टाचार करते रहे। 2014 में जब देवेन्द्र फड़णवीस की सरकार बनी तो अमरावती में टेक्सटाइल पार्क का काम शुरू हुआ।”

गणपति पूजा को लेकर करारा प्रहार

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर गणपति पूजा को लेकर भी करारा प्रहार बोलते हुए कहा कि “आज की कांग्रेस को गणपति पूजा से भी नफरत है। स्वतंत्रता संग्राम में, लोकमान्य तिलक के नेतृत्व में, गणपति उत्सव भारत की एकता का त्योहार बन गया। गणेश उत्सव में हर समाज, हर वर्ग के लोग एक साथ आते हैं। इसलिए कांग्रेस पार्टी को इससे नफरत है। जब मैं गणेश पूजा कार्यक्रम में गया तो कांग्रेस का तुष्टीकरण का भूत जाग गया। कांग्रेस तुष्टिकरण के लिए कुछ भी कर रही है कर्नाटक में जिस गणपति की मूर्ति की लोग पूजा कर रहे थे, उसे पुलिस वैन में कैद कर दिया। हमें एकजुट होकर कांग्रेस के इन पापों का जवाब देना होगा।”

क्या है PM Vishwakarma Yojana?

पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत वर्ष 2023 में 17 सितंबर के दिन हुई थी। इस योजना की मदद से कारोबारियों को कम ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। योजना का लाभ पाने के लिए 17 से ज्यादा शिल्पकार और परंपरागत कारीगर पात्रता की सूची में शामिल हैं। इस योजना का लक्ष्य पारंपरिक कला रूपों को बढ़ावा देने के साथ शिल्प उद्योग को नया आकार देना है ताकि कारीगरों के जीवन स्तर को सुधारा जा सके।

Exit mobile version