Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यMaharashtra News: महाराष्ट्र में पावर गेम शुरू, विभागों को लेकर NCP-शिवसेना में...

Maharashtra News: महाराष्ट्र में पावर गेम शुरू, विभागों को लेकर NCP-शिवसेना में टकराव, वित्त विभाग पर मचा घमासान

Date:

Related stories

Maharashtra Assembly Election 2024 से पहले सांसद Priyanka Chaturvedi का बदला अंदाज! क्या Shiv Sena (UBT) में पड़ रही दरार?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। इस विधानसभा चुनाव में प्रमुख रूप से दो राजनीतिक गठबंधन मजबूत दावेदारी पेश करते नजर आ रहे हैं।

क्या Maharashtra में सपा की दस्तक से ‘INDIA गठबंधन’ में पड़ेगी दरार? Swara Bhaskar के पति Fahad Ahmad की दावेदारी से उठे सवाल

Maharashtra Assembly Election 2024: कहते हैं 'सियासत में दोस्ती या दुश्मनी, स्थायी नहीं रहती।

Sharad Pawar हैं Shivsena और Rahul Gandhi के Congress के बीच की कड़ी! महायुति के सामने क्या थामे रख पाएंगे गठबंधन की डोर?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। इसके साथ ही राज्य के तमाम राजनीतिक दलों के बीच प्रभुत्व की लड़ाई भी छिड़ गई है।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार में अजित पवार की एंट्री के बाद पावर गेम शुरू हो गया है। विभागों को लेकर NCP (Nationalist Congress Party) और शिवसेना में आमने-सामने आ गए हैं। विभागों के बंटवारे को लेकर दोनों गुटों में खींचतान जारी है। पहले ये खबरें सामने आईं थी की एकनाथ शिंदे की कुर्सी खतरे में पड़ सकती है। लेकिन, जब देवेंद्र फडणवीस के दिल्ली जाने की बात सामने आई, तो स्थिति थोड़ी कंट्रोल में नजर आई। फिलहाल, महाराष्ट्र की ये पावर पॉलिटिक्स कहां तक पहुंची है, आइए जानते हैं।

BJP के सामने बड़ी चुनौती

अजित पवार के BJP गठबंधन में शामिल होने के बाद से महाराष्ट्र के CM और डिप्टी CM की चर्चाएं तेज हो गईं थी। लेकिन, BJP के सामने इससे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। BJP ने भले ही दोनों गुटों को बाहें फैलाकर गले लगा लिया हो, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती दोनों गुटों को सरकार में फिट करने की है। अजित पवार के आने से गठबंधन मजबूत जरूर हुआ है, लेकिन BJP को सभी को बीच बैलेंस बनाए रखना होगा, ताकि सरकार में कोई बगापत न हो।

किसका फायदा किसका नुकसान ?

वैसे तो ये तय माना जा रहा है कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को दिल्ली बुलाया जा सकता है। पिछले कुछ समय से केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव की खबरें सामने आ रहीं थी। ऐसे में अगर उन्हें केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिलती है तो इसका सबसे बड़ा फायदा CM एकनाथ शिंदे को होगा। क्योंकि, सारी पावर उनके हाथ में आ जाएगी और उनका कद और बढ़ जाएगा। महाराष्ट्र में कांग्रेस को छोड़ दें तो मुख्य विपक्षी दल NCP और शिवसेना दोनों गठबंधन में शामिल हो गए हैं। ऐसे में जो गठबंधन का नेतृत्व करेगा, सारी पावर उसी के हाथ में रहेगी। जिसका फायदा एकनाथ शिंदे को चुनाव में मिल सकता है। क्योंकि राज्य में BMC, विधानसभा के अलावा लोकसभा चुनाव भी होने हैं।

वित्त विभाग को लेकर मचा घमासान

अजित पवार के सरकार में शामिल होने के बाद से विभाग के बंटवारे को लेकर घमासान मचा हुआ है। हर तरफ बस एक ही चर्चा हो रही है की कौन सा विभाग किसे मिलेगा ? इसमें सबसे ज्यादा चिंता शिंदे गुट को सता रही है। उन्हें डर है की कई महत्वपूर्ण विभाग उनसे वापस लिए जा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो सबसे ज्यादा बवाल वित्त विभाग को लेकर है। क्योंकि अजित गुट शुरू से ही एग्रेसिव मोड मे नजर आ रहा है, इसलिए वित्त विभाग समेत कई विभागों को लेकर अभी तक सहमति नहीं बन पाई है। इसी वजह से मंत्री पद की शपथ लेने के बाद भी अजित गुट के नेताओं को अभी तक विभाग नहीं दिए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories