Home देश & राज्य घटना-दुर्घटना में वरदान साबित होगी PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी! पीड़ित को मिलेंगे इतने...

घटना-दुर्घटना में वरदान साबित होगी PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी! पीड़ित को मिलेंगे इतने लाख रुपये; जानें बीमा से जुड़े डिटेल

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: PMSBY के तहत दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक का आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता कवर प्रदान किया जाता है।

0
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। इस योजना का लक्ष्य घटना-दुर्घटना की चपेट में आने वाले परिवारों को मृत्यु या विकलांगता के लिए 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक का आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता कवर राशि प्रदान करना है।

भारत सरकार की ओर से वर्ष 2016 में PMSBY योजना की शुरुआत हुई थी। PMSBY की आधिकारि साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति वर्ष में 20 रुपये के प्रमीमियम या मासिक तौर पर 2 रुपये के प्रीमियम का भुगतान कर इस योजना का लाभार्थी बन सकता है। आइए हम आपको PMSBY स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, भारत सरकार की एक प्रतीकात्मक इंश्योरेंस पॉलिसी के रूप में कार्य करती है। इस योजना के तहत घटना-दुर्घटना का शिकार हुए लोगों (उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष तक) को सहयोग राशि देकर कवर प्रदान किया जाता है जिससे कि उनका जीवन बेहतर ढ़ंग से व्यतीत हो सके।

PMSBY की आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक अगर PMSBY पॉलिसी धारक के साथ किसी तरह की घटना हो जाती है और उसकी मौत हो जाए या व्यक्ति पूर्णत: विकलांग हो जाए तो उसे 2 लाख रुपये की कवर राशि प्रदान की जाएगी। वहीं अगर व्यक्ति के एक आँख की दृष्टि की पूर्ण और अपूरणीय हानि या एक हाथ या पैर के की हानि होती है तो उसे 1 लाख रुपये की सहयोग राशि दी जाएगी। ध्यान रहे कि सहयोग या कवर राशि उस व्यक्ति को ही उपलब्ध कराई जाएगी जो कि PMSBY पॉलिसी का ग्राहक होगा और प्रति वर्ष 20 रुपये प्रीमियम का भुगतान करेगा।

सनद रहे कि यहां दुर्घटना से आशय बाह्य, हिंसक और दृश्य साधनों से होने वाली अचानक, अप्रत्याशित और अनैच्छिक घटना से है। वहीं अगर कोई व्यक्ति एक से अधिक बैंक खातों के माध्यम से बीमा कराता है या बीमा कंपनी को अनजाने में प्रीमियम प्राप्त हो जाता है, तो बीमा कवर केवल एक खाते तक सीमित हो जाएगा और प्रीमियम जब्त कर लिया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम मात्र 20 रुपये वार्षिक है। ऐसे में सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी इस योजना का लाभ उठा कर खुद को सुरक्षित कर सकता है। PMSBY योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले PMGBY की आधिकारिक साइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद यहां एप्लीकेशन फॉर्म भर कर और डॉक्यूमेंट्स (आधार कार्ड, वोटर आई, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो) अटैच कर इसे सबमिट करना होगा।

अगर कोई व्यक्ति ऑफलाइन आवेदन करना चाहता है तो वह अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

Exit mobile version