Monday, October 21, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab News: इजरायल ईरान युद्ध के कारण पंजाब के किसानों की बढ़ी...

Punjab News: इजरायल ईरान युद्ध के कारण पंजाब के किसानों की बढ़ी मुसीबत, इस कारण से हो रहा है भारी नुकसान; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: धान खरीदारी को लेकर ‘मान सरकार’ के मंत्री का बड़ा बयान, बोले ‘किसानों के खाते में 3000 करोड़…’

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर बेहद गंभीर है। यही वजह है पंजाब के विभिन्न हिस्सों में सरकारी क्रय केन्द्रों पर धान की खरीदारी (Paddy Procurement) से जुड़े हर मसले की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री मान व विभागीय मंत्री कर रहे हैं।

Guru Ramdas जयंती पर CM Bhagwant Mann ने दी प्रतिक्रिया, बधाई संदेश जारी कर कही ये खास बात

Guru Ramdas: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सिख पंथ के चतुर्थ गुरु, गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसे सरल भाषा में गुरु रामदास (Guru Ramdas) जयंती भी कह सकते हैं।

Punjab News: इजरायल ईरान युद्ध का खामियाजा अब दूसरे देशों को भी उठाना पड़ रहा है। मालूम हो कि बीते कई दिनों से इजरायल और ईरान के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ईरान द्वारा इजरायल पर 100 से भी अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। इसी बीच भारत के पंजाब से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां इजरायल ईरान युद्ध के कारण पंजाब के किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। चलिए आपको बताते है क्या है पूरा माजरा।

इजरायल ईरान युद्ध के कारण पंजाब के किसानों की बढ़ी मुसीबत

ईरान और इजराइल के बीच चल रहे मतभेद के कारण पंजाब के बासमती चावल निर्यातकों की मुसीबतें बढ़ती नजर आ रही है। इसके अलावा बड़े ऑर्डर रुक गए हैं और बासमती 1509 के दाम पिछले कुछ हफ़्तों में काफी गिर गए हैं। इसके अलावा स वजह से बड़े ऑर्डर रुक गए हैं और बासमती 1509 के दाम पिछले कुछ हफ़्तों में काफी गिर गए हैं। (Punjab News) ईरान ने अपनी स्थानीय फसल को समर्थन देने के लिए 21 अक्टूबर से 21 दिसंबर तक बासमती चावल के आयात पर रोक लगा दी है। मालूम हो कि पंजाब से बड़ी मात्रा में बासमती चावल का निर्यात किया जाता है (Punjab News)।

बासमती के दाम के आई भारी गिरावट

आपको बता दें कि भारत में बीमा कंपनियों ने ईरान को होने वाले निर्यात को कवर करना बंद कर दिया है। इसके अलावा बासमती के दाम लगभग 800 रुपये प्रति क्विंटल गिर गए हैं। (Punjab News) कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार, भारत के 48000 करोड़ रुपये के बासमती निर्यात में पंजाब का हिस्सा 40% है। इसमें से लगभग 25% बासमती ईरान को निर्यात की जाती है। कम अवधि वाली 1509 किस्म के अलावा, 1718 किस्म के चावल की आवक शुक्रवार को माजा क्षेत्र की अनाज मंडियों में शुरू हो गई है (Punjab News)।

Latest stories