Saturday, October 19, 2024
HomeViral खबरPunjab News: मालविंदर सिंह कंग ने संसद में केंद्र सरकार से पीएम...

Punjab News: मालविंदर सिंह कंग ने संसद में केंद्र सरकार से पीएम श्री और पीएम पोषण योजना की लंबित धनराशि जारी करने की लगाई गुहार; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

Punjab News: संसद में अपने भाषण के दौरान पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मालविंदर सिंह कंग ने पंजाब के कई मुद्दों पर चर्चा के दौरान अपनी बात खुलकर रखी। आपको बताते चले कि सांसद कंग केंद्र सरकार से पीएम श्री और पीएम पोषण योजना की लंबित धनराशि जारी करने की भी अपील की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षण संस्थानों में शहीद भगत सिंह, गुरु साहिबानों, छोटे साहिबजादों और करतार सिंह सराभा जैसे शहीदों के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए।

शहीद भगत सिंह, छोटे साहिबजादों के बारे में पढ़ाना चाहिए

अपने भाषण के दौरान सांसद कंग ने कहा मैं भारत सरकार से अपील करना चाहता हूं कि हमारे बच्चों को बाबर का इतिहास पढ़ाया जाता है। लेकिन बाबर को जाबर कहने वाले गुरूनानक साहब और हमारे गुरूओं का इतिहास क्यों नहीं पढ़ाया जाता।

करतार सिंह सराबा वह व्यक्ति थे जिनसे प्रेणा लेकर शहीद भगत सिंह देश के लिए शहीद हो गए थे। यह सब रियल हीरों है। हर संस्थान में इनका इतिहास पढ़ाना अनिवार्य कर देना चाहिए।

यूनिवर्सिटी जैसे संस्थानों को स्पेशल ग्रांट दी जाए

अपने भाषण के दौरान कंग ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी एक बहुत बड़ा संस्थान है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सुषमा स्वराज, पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल इस यूनिवर्सिटी के एलमुनी रह चुके है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि बीते दिनों मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने पेरिस ओलंपिक में भारत के मेडल हासिल किया, यह दोनों भी पंजाब यूनिवर्सिटी के एलमुनी है। पंजाब यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान जब वित्तीय संकट से गुजरते है तो इस संस्थानों को बचाने के लिए स्पेशल ग्रांट दी जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि भारत में उच्च शिक्षा के लिए 58K+ संस्थान हैं लेकिन हमारी विश्व रैंकिंग 33 है। केवल 12% छात्र पीजी के लिए नामांकन करते हैं, जबकि केवल 0.5-0.6% छात्र पीएचडी के लिए जाते हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है।

Latest stories