Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab News: युद्ध विधवाओं और सेना के परिवारों को मिलेगी मुफ्त स्किल...

Punjab News: युद्ध विधवाओं और सेना के परिवारों को मिलेगी मुफ्त स्किल ट्रेनिंग, PSDM ने भारतीय सेना के पैंथर डिवीजन के साथ MoU पर किया हस्ताक्षर

Date:

Related stories

Guru Ramdas जयंती पर CM Bhagwant Mann ने दी प्रतिक्रिया, बधाई संदेश जारी कर कही ये खास बात

Guru Ramdas: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सिख पंथ के चतुर्थ गुरु, गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसे सरल भाषा में गुरु रामदास (Guru Ramdas) जयंती भी कह सकते हैं।

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

Punjab News: भारतीय सेना के जवानों के परिवारों को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, पंजाब कौशल विकास मिशन (पीएसडीएम) ने अमृतसर में भारतीय सेना के पैंथर डिवीजन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस पहल का उद्देश्य युद्ध विधवाओं, जूनियर कमीशन अधिकारियों (जेसीओ) के परिवारों, रक्षा कर्मचारियों और सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं को मुफ्त कौशल और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

पहले चरण में 240 लोगों को मिलेगी ट्रेनिंग

इस पहल के तहत, पहले चरण में सेवारत और सेवानिवृत्त सेना कर्मियों के 240 आश्रितों को प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिभागियों को आवश्यक कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ा सकते हैं और उनके परिवारों की आजीविका का समर्थन कर सकते हैं। इन अवसरों की पेशकश करके, पीएसडीएम और भारतीय सेना यह सुनिश्चित करना चाहती है कि राष्ट्र की सेवा करने वालों के आश्रितों को टिकाऊ करियर बनाने के लिए उपकरण और संसाधन दिए जाएं।

किसको दी जाएंगी ट्रेनिंग

इस योजना के तहत इसमे युद्ध विधवाओं और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले परिवार शामिल हैं, जिन्हें अक्सर शिक्षा और रोजगार के अवसरों तक पहुंचने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। निःशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके, कार्यक्रम का लक्ष्य इस अंतर को पाटना और इन व्यक्तियों को स्थिर और पुरस्कृत नौकरियां सुरक्षित करने के लिए सशक्त बनाना है। पीएसडीएम और भारतीय सेना के पैंथर डिवीजन के बीच समझौता ज्ञापन न केवल लाभार्थियों के कौशल सेट को बढ़ाता है बल्कि रक्षा बलों और नागरिक समाज के बीच बंधन को भी मजबूत करता है। पहले चरण में इस पहल की सफलता आगे विस्तार का मार्ग प्रशस्त कर सकती है, जिससे भविष्य में सीमावर्ती क्षेत्रों के अधिक परिवारों और युवाओं को लाभ होगा। माना जा रहा है कि इस योजना के तहत काफी फायदा मिलेगा।

Latest stories