Wednesday, October 23, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरPunjab News: पंजाब के इन स्कूलों के लिए खुशखबरी! सरकार की इस...

Punjab News: पंजाब के इन स्कूलों के लिए खुशखबरी! सरकार की इस योजना से मिलेगा बड़ा फायदा

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब के सरकारी स्कूलों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यहां के 241 स्कूलों को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘पी.एम. श्री’ (PM Shri Yojana) के अधीन चुना गया है। अब चुने गए स्कूलों के प्रिंसीपल और शिक्षा विभाग के अधिकारी मिलकर एक खाका तैयार कर रहे हैं कि कैसे इस योजना के तहत मिलने वाले फंड्स का इस्तेमाल किया जा सके। इस योजना का मुख्य फोकस एजुकेशन इम्प्रूवमैंट पर होता है। लेकिन पंजाब की कोशिश है कि इनोवेटिव आइडियाज के लिए फंड्स लेने के साथ-साथ उसे स्कूलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की अनुमति भी मिल जाए।

ये भी पढ़ें: नवनियुक्त कर्मचारियों को मिलेंगे नियुक्ति पत्र, CM Mann का दावा, 29 हजार से ज्यादा युवाओं की दी नौकरी, और भी देंगे

योजना का पूरा फायदा उठाना चाहती है सरकार

राज्य में शिक्षा के क्षेत्र को बेहतर करने के लिए इससे पहले भी कई योजनाएं चल रही हैं। लेकिन, उन सभी योजनाओं पर राज्य सरकार की फंडिंग रहती है। जबकि, पीएम श्री योजना के तहत राज्य सरकार को सीधे केंद्र सरकार के फंड से स्कूलों को अपग्रेड करने का मौका मिलता है। ऐसे में पंजाब सरकार इसका भरपूर फायदा उठाने की तैयारी में है। राज्य के सभी जिलों में सिलैक्ट किए गए 241 स्कूलों के प्रिंसिपलों व जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं और उन्हें अपने-अपने स्कूलों में कराए जाने वाले शिक्षण, ढांचागत व इनोवेटिव कार्यों का खाका तैयार करके रखने को कहा गया है।

पंजाब के 241 स्कूल होंगे अपग्रेडे

सूत्रों के मुताबिक आगामी पखवाड़े के दौरान केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ सिलैक्ट किए गए 241 स्कूलों के प्रिंसिपल व पंजाब शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक होने वाली है, जिसके बाद स्कूल वाइज प्लानिंग पर चर्चा के बाद अपग्रेडेशन की अप्रूवल दी जाएगी। बता दें कि 2022 में टीचर्स डे पर घोषित की गई इस योजना के माध्यम से देश के लगभग 14,500 पुराने स्कूलों का अपग्रेडेशन करने का लक्ष्य रखा गया है। स्कूलों को अपग्रेड करते समय आधुनिक सुंदर ढांचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल गतिविधियों के उपकरण सहित अन्य आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाना है।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories