Thursday, October 24, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरपंजाब में CM Bhagwant Mann ने बदली शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर! छात्रों...

पंजाब में CM Bhagwant Mann ने बदली शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर! छात्रों को दाखिला के साथ मिल रही मुफ्त बस सेवा और Wi-Fi

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

CM Bhagwant Mann: पंजाब में वर्ष 2022 के बाद शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर तेजी से बदली है। दरअसल 2022 में हुए विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए पंजाब में सरकार बनाई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री के रूप में भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) को चुना गया। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रण के अनुसार ही शिक्षा व्यवस्था को बदलने की ठान ली और आज राज्य के लाखों छात्रों को इसका फायदा होता नजर आ रहा है।

पंजाब सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने सरकारी स्कूलों (Government School) में दाखिला लिया है। वहीं अब स्कूली छात्राओं के लिए मुफ्त बस सेवा और स्मार्ट क्लासरूम के साथ फ्री वाई-फाई (Wi-Fi) भी छात्रों को उपलब्ध कराया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि विगत 2 से ढाई वर्षों में पंजाब (Punjab) के शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है।

CM Bhagwant Mann के नेतृत्व में बदली शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर

पंजाब की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही है। अपने कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री मान ने शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव किए हैं। ‘AAP पंजाब’ के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में अब तक 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है।

पंजाब सरकार ने सामूहिक रूप से संपूर्ण समाज को प्रगतिशील बनाने के लिए बड़ा प्रयास करते हुए अब तक 118 स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) भी खोले हैं। इन स्कूलों में बच्चों के लिए कंप्यूटर और रसायन लैब, स्पोर्ट ग्राउंड, स्मार्ट क्लासरूम समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके अलावा क्लास के डिजीटल संचालन हेतु मुफ्त वाई-फाई भी उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि पठन-पाठन का कार्यक्रम सुचारू रूप से जारी रह सके।

विद्यार्थियों को मुफ्त बस सेवा देने का ऐलान

पंजाब सरकार पहले ही ऐलान कर चुकी है कि स्कूल ऑफ एमिनेंस के तमाम दूरस्थ विद्यार्थियों को मुफ्त बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी पंजाब सरकार छात्रों को मुफ्त कोचिंग मुहैया करा रही है ताकि उनका दाखिला आसानी से हो सके और वे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल कर सके।

पंजाब सरकार ग्रामीण इलाकों के युवाओं को भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका दे रही है। इसी क्रम में राज्य के ग्रामीण इलाकों में पुस्तकालय खोले जा रहे हैं ताकि युवा एकांत में पढ़ाई कर सके और योग्यता के बल पर अच्छी नौकरी हासिल कर अपना भविष्य उज्जवल कर सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories