Home देश & राज्य CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की...

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में निर्यात के संबंध में MSMEs पर नीति आयोग द्वारा आयोजित वर्कशॉप में हिस्सा लिया है।

0
फाइल फोटो- नीति आयोग द्वारा आयोजित वर्कशॉप में हिस्सा लेते CM Bhagwant Mann

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज निर्यात के संबंध में MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) पर नीति आयोग (Niti Aayog) द्वारा एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है। एमएसएमई पर आयोजित सेमीनार में सीएम मान ने पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा से लगने वाले पंजाब के इलाकों के लिए की विशेष मांग की है।

सीएम मान ने स्पष्ट किया है कि पंजाब (Punjab) की 532 किलोमीटर की सीमा पाकिस्तान से लगती है और पड़ोसी मुल्क से प्रभावित रिश्ते का असर पंजाब पर सबसे ज्यादा पड़ता है। ऐसे में कृषि, सुरक्षा और व्यवसाय के दृष्टिकोण से पंजाब के लिए विशेष पैकेज दिया जाना चाहिए।

MSMEs पर आयोजित वर्कशॉप में CM Bhagwant Mann की डिमांड

चंडीगढ़ में आज पंजाब में निर्यात के संबंध में MSME पर नीति आयोग (Niti Aayog) द्वारा एक वर्कशॉप आयोजित की गई। इस आयोजन का हिस्सा बनकर मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने पंजाब के लिए खास डिमांड की है। सीएम मान ने नीति आयोग (Niti Aayog) के उपचेयरमैन सुमन बेरी और सदस्य डॉ रमेश चंद के सामने कहा कि पंजाब, पाकिस्तान के साथ 532 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। ऐसे में प्रतिकूल समय में सबसे ज्यादा नुकसान का सामना भी पंजाब को करना पड़ता है। हमें उम्मीद है कि केन्द्र की ओर से राज्य के लिए विशेष पैकेज दी जाएगी।

MSMEs पंजाब की नींव- CM Bhagwant Mann

मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Mann) ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि “आज राज्य में निर्यात के संबंध में MSMEs पर नीति आयोग द्वारा वर्कशॉप आयोजित किया गया है। यहां पहुंचे व्यापारियों का एक-एक कदम हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमें राजनीतिक और व्यक्तिगत स्वार्थों से ऊपर उठकर पंजाब के लिए आयोजित की जा रही ऐसी वर्कशॉपों से लाभ उठाना चाहिए।”

सीएम मान ने सरकारी आंकड़े का हवाला देते हुए कहा कि “राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय मंत्री ने भी बताया कि सबसे अधिक MSMEs की रजिस्ट्रेशन पंजाब में ही हुई हैं। MSMEs हमारी नींव हैं, हमारे ब्रांड एंबेसडर भी यही हैं।”

फसल विविधता की ओर जाने को इच्छुक पंजाब

सीएम मान (CM Bhagwant Mann) का कहना है कि “पंजाब आज कृषि आधारित उद्योग की दिशा में बढ़ रहा है। हमारी ट्रैक्टर, कॉम्बाइन और टूल्स की इंडस्ट्री पूरे देश में लीड कर रही है। अब हम फसल विविधता की ओर भी जाना चाहते हैं क्योंकि पंजाब की धरती बहुत उपजाऊ है। पिछली मीटिंग में भी हमने यह बात रखी थी कि जो देश को चाहिए, हम वह उत्पादित करके देंगे, लेकिन हमें चावल और गेहूं की फसल के चक्कर से बाहर निकाला जाए।”

पंजाब में व्यापारियों के लिए सदैव तत्पर राज्य सरकार

पंजाब सरकार (Punjab Govt.) व्यापारियों के लिए सदैव तत्पर है। इसकी जानकारी खुद सीएम मान ने दी है। उनका कहना है कि ठपंजाब में व्यापारियों को भ्रष्टाचार-मुक्त माहौल देने के लिए सिंगल विंडो और सिंगल पैन सिस्टम की शुरुआत की गई है। हम नहीं चाहते कि हमारे व्यापारी भाईयों को राज्य में व्यापार करने के लिए किसी कठिनाई का सामना करना पड़े।”

सीएम मान (CM Mann) का कहना है कि “आज बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज पंजाब में चल रही हैं, नई भी आ रही हैं लेकिन हमारी एक बड़ी समस्या यह है कि जब हमारी इंडस्ट्री बढ़ रही थी, तब बद्दी और जम्मू को टैक्स हेवन बना दिया गया। इसके कारण हमारी इंडस्ट्री बद्दी और जम्मू की ओर जाने लगी। कृपया हमें भी बराबर का स्टेटस दिया जाए, फिर हम भी उद्योग के क्षेत्र में कमाल करके दिखाएंगे।”

Exit mobile version